Breaking News

बाबा रामदेव के कोरोना के 100 प्रतिशत ठीक होने की दवा पर सरकार ने लगाई रोक, कहा जांच पूरी होने तक प्रमोशन ना करें

विजय श्रीवास्तव
-रामदेव ने दावा किया है कि ट्रायल में 7 दिन में 100 प्रतिशत मरीज ठीक हुए
-डेथ रेट 0 प्रतिशत होने का भी रामदेव का दावा
-280 मरीजों पर कोरोनिल की क्लीनिकल केस स्टडी की गई
-केवल 545 रुपए में 3 दवाओं की कोरोना किट 7 दिन में बाजार लांच

नई दिल्ली। कोरोना का इलाज आज पूरा विश्व ढूंढ रहा है। कई देशों ने दावा भी किया है लेकिन अभी ट्रायल होने के कारण उनके सितम्बर-अक्टूबर तक मार्केट में आने के आसार है। इसी बीच आज पंतजली के बाबा रामदेव ने कोरोना का अपने तीन दवाओं से शतप्रतिशत ठीक करने का दावा करते हुए एक प्रेस कान्फ्रेंस किया लेकिन शाम होते-होते पंतजलि के दावे पर केंद्र सरकार ने फिलहाल रोक लगा दी है।

केंद्र ने कहा कि मीडिया में पतंजलि ने ऐसा दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस के इलाज की दवा खोज ली है। हमें इस दावे के फैक्ट और वैज्ञानिक तथ्यों की जानकारी नहीं है। केंद्र ने कहा कि पतंजलि हमें इस दवा की जानकारी दे और हमारी जांच पूरी होने तक इसका प्रमोशन और विज्ञापन ना करे। जिसके कारण बाबा रामदेव की दवा का डिस्ट्रिब्यूशन पर रोक लग गयी। योग गुरु बाबा रामदेव ने अपने आयुर्वेदिक दवा से कोरोना के इलाज का दावा किया। उन्होंने कोरोनिल नाम की टैबलेट लॉन्च की है। उन्होंने कहा- कोरोनिल में गिलोय, तुलसी और अश्वगंधा हैं जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं। यह दवा क्रॉनिक बीमारियों से भी बचाव करती है। इसे पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (निम्स) यूनिवर्सिटी, जयपुर ने मिलकर तैयार किया है।


रामदेव का दावा है कि कोरोनिल की क्लीनिकल केस स्टडी में 280 मरीजों को शामिल किया। फिर 100 मरीजों के ऊपर क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल की गई। 3 दिन के अंदर 69 प्रतिशत मरीज पॉजिटिव से निगेटिव हो गए और 7 दिन के अंदर 100 प्रतिशत रोगी ठीक हो गए। जिसमंे सबसे रोचक तत्थ यह रहा कि डेथ रेट 0प्रतिशत देखने को मिला।


रामदेव ने जो कोरोना किट लॉन्च की है, उसमें कोरोनिल के अलावा श्वासारि वटी और अणु तेल भी हैं। रामदेव का कहना है कि तीनों को साथ इस्तेमाल करने से कोरोना का संक्रमण खत्म हो सकता है और महामारी से बचाव भी संभव है। यह किट 545 रुपए में मिलेगी। इसमें 30 दिन का डोज होगा। रामदेव ने कहा कि सोमवार को वह एक एप लांच करेंगे जिसके माध्यम से घर बैठे दवा को मंगाया जा सकता है लेकिन अब देखना है कि बाबा रामदेव की दवा को सरकार कब हरी झंण्डी देती है। वैसे रामदेव की यह दवा अगर मार्केट मेें आयी तो निःसन्देह धूम मचायेगी।

Share

Related posts

Share