Breaking News

ब्रेकिंग न्यूज: अब हर महीने 4 रुपये बढ़ेंगे रसोई गैस के दाम, गैस पर सब्सिडी को खत्म करेगी सरकार

gas
-अभी सरकार एलपीजी पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये दे रही है
-अगले वर्ष मार्च तक सरकार सब्सिडी खत्म करना चाहती है
नई दिल्ली। अब आमजन को सरकार जोरदार झटका देने की तैयारी कर रही है। केन्द सरकार अब एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को बंद करने की तैयारी कर रही है। जिसके तहत हर माह अब सरकार रसोई गैस के दाम में 4 रूपये का इजाफा करेगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों से सब्सिडी पर मिलने वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतें हर महीने प्रति सिलेंडर 4 रुपये बढ़ाने को कहा है। सरकार अगले साल मार्च तक पूरी सब्सिडी को खत्म करना है।
उक्त जानकारी देते हुए आज केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले, सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सब्सिडी पर मिलने वाली एलपीजी के दाम में हर महीने 2 रुपये तक की बढ़ोतरी करने को कहा था। प्रधान ने लोकसभा को दिए लिखित जवाब में बताया कि अब कीमत बढ़ोतरी को दोगुना कर दिया गया है, जिससे सब्सिडी को जल्द खत्म किया जा सके।
प्रधान ने बताया कि जुलाई में एलपीजी पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी। देश में सब्सिडी एलपीजी के 18.11 करोड़ उपभोक्ता हैं। इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शन दिए गए थे। गैर-सब्सिडी रसोई गैस के उपभोक्ताओं की संख्या अभी 2.66 करोड़ है।

Share

Related posts

Share