ब्रेकिंग न्यूज: भारतीय स्टेट बैंक में आज से 5 बैंकों का हो गया विलय

state-bank-of-india
-केन्द्र सरकार ने पहले ही दे दी थी विलय की मंजूरी
-केन्द्र सरकार को उम्मीद है कि इससे देश की बैंकिंग व्यवस्था होगी मजबूत
नई दिल्ली। आज से देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में देशभर के 5 सहायक बैंकों का विलय हो जायेगा। इस फैसले से अब स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ ट्रैवेनकोर एसबीआई के अधीन हो जाएंगे।
पांच सहायक बैंकों के विलय से केन्द्र सरकार को उम्मीद है कि इससे देश की बैंकिंग व्यवस्था मजबूत होगी। इस विलय से जहां सहायक बैंकों के सभी ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एसबीआई की सभी सुविधाओं का फायदा मिलेगा। केन्द्र सरकार ने यह फैसला अपने इंद्रधनुष एक्शन प्लान के तहत लिया है। सरकार को उम्मीद है कि इससे देश के बैंकिंग सेक्टर की कार्यक्षमता और मुनाफा दोनों में इजाफा होगा। इन सहायक बैंकों के विलय से सरकार को उम्मीद है कि देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक मर्जर के पहले साल में ही 1000 करोड़ रुपये से अधिक सेविंग्स कर लेगी।
नोटबंदी के बाद सरकार के इस फैसले से इन सभी सहायक बैंकों में पड़ी प्रतिबंधित करेंसी के मैनेजमेंट के साथ-साथ नई करेंसी के संचार के काम को बेहतर किया जा सकेगा। सरकार की दलील है कि जहां 6 अलग बैंक इस काम को करते वहीं अब एक बैंक पूरे काम को करेगा।

Share
See also  आज से हो रहे हैं बैंकों में बड़े बदलाव, जानकारी आपके लिए हो सकती है कारगर

Leave a Reply

Share