Breaking News

भारतीय नौसेना के सैनिकों के स्मार्टफोन व फेसबुक के इस्तेमाल करने पर प्रतिबन्ध

-हाल में हुए सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करते हुए नौसेैनिकों को बनाया गया था निशाना
-खुफिया एजेंसियों को संवेदनशील सूचनाएं लीक होने से उठाये गये कदम

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने अपने नौसैेनिकों द्वारा सोशल मीडिया साइट फेसबुक के इस्तेमाल करने पर प्रतिबंधित लगा दिया है यानि अब नौसैनिक फेसबुक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इसके साथ ही नौसेना के ठिकानों, डॉकयार्ड और युद्धपोतों पर स्मार्टफोन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।
गौरतलब है कि प्रतिबंध के इस कदम को हाल के मामलों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जहां दुश्मन ने इन साइटों और सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग करते हुए नौसैनिकों को निशाना बनाया था और कई जानकारी को मिटाने की कोशिश की थी। साथ ही सोशल मीडिया पर दुश्मन की खुफिया एजेंसियों को संवेदनशील सूचनाएं लीक करते सात नौसैनिकों के पकड़े जाने के बाद नौसेना की तरफ से यह कठोर कदम उठाया गया है। भारतीय नौसेना ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किया हैं। यह आदेश 27 दिसंबर को जारी किया गया था। माना जा रहा है कि नौसेना की ओर से प्रतिबंध लगाने का यह आदेश 20 दिसंबर को विशाखापट्टनम से 8 व्यक्तियों और सात नौसेना कर्मियों और मुंबई से हवाला ऑपरेटर की गिरफ्तारी के बाद आया है।
फेसबुक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के अलावा, नौसैनिक क्षेत्रों के भीतर सभी ठिकानों और यहाँ तक कि जहाजों पर भी स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मैसेजिंग ऐप और सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी इस प्रतिबंध को लगाया गया है। जानकारी की माने तो भारतीय नौसेना में कुल 67252 नौसैनिक हैं, और इसका सबसे ज्यादा असर उन असैनिक कर्मचारियों और नौसैनिक डॉकयार्ड के काम पर पड़ने वाला है जो नौसेना के नियमों के तहत आते ही नहीं हैं।

Share

Related posts

Share