Breaking News

भीम ऐप व रूपे कार्ड से पेंमेट पर मिलेगा 20 प्रतिशत कैश बैक, डिजिटल पेमेंट को बढावा देने के लिए सरकार ने लिया फैसला

 

gst-

अविनाश कजरिया, सीए
-शनिवार को जीएसटी काउंसिल ने लिए 2 बड़े फैसले
नई दिल्ली। अगर आप जीएसटी का भुगतान रुपे कार्ड और भीम ऐप से से करते हैं तो आपको भुगतान पर टैक्स में 20 प्रतिशत की छूट मिल सकती है। वैसे यह अधिकतम 100 रूपये ही होगी। काउंसिल ने यह कदम डिजिटल पेमेन्ट को बढावा देने के दृष्टिगत लिया है।
उक्त निर्णय शनिवार को 29 वीं जीएसटी काउंसिल के बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इससे काउंसिल को उम्मीद है कि लोगों में डिजिटल पेंमेट के प्रति जागरूता बढेगी। यह पेंमेट भीम एप रूपे कार्ड से करने पर ही टैक्स में छूट का प्रावधान है। इसके जरिए 100 रूपये तक अधिकतम कैश बैक प्राप्त किया जा सकेगा। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 28-29 सितंबर को गोवा में होगी।

sumedh 123456

बैठक के बाद वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य जल्द ही रुपे कार्ड और भीम ऐप के जरिए डिजिटल भुगतान पर जीएसटी में छूट की पायलट प्रॉजेक्ट शुरू करेंगे। इसके अलावा जीएसटी काउंसिल ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) सेक्टर से जुड़े मसलों को देखने के लिए वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल की अध्यक्षता में मंत्रिसमूह गठित करने का फैसला किया। इस मंत्रिसमूह में दिल्ली के डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया और पंजाब व केरल के वित्त मंत्री भी शामिल हैं। 

chandima 11

 

Share

Related posts

Share