Breaking News

मार्केट में जल्द आ सकते हैं 10 रूपये के प्लास्टिक की नोंट

10
-नोटबंदी के बाद मोदी सरकार का होगा नया कदम
नई दिल्ली। अब आपको जल्द ही मार्केट में 10 रूपये के प्लास्टिक के नोट देखने को मिल सकते हैं। वित्त मंत्रालय जल्द ही देश में पांच स्थानों से प्लास्टिक के नोटों को परीक्षण के आधार पर प्रचलन में लाएगा। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मेघवाल ने उन पांच स्थानों का खुलासा नहीं किया, जहां से प्लास्टिक के नोट का फील्ड ट्रायल शुरू किया जाना है। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस आशय के फैसले को मंजूरी दे दी है. अभी ट्रायल का समय तय किया जाना बाकी है। इसके तहत पहले चरण में दस रुपये के प्लास्टिक के नोट चलाए जाएंगे। इन नोटों की उपलब्धता और छपाई के बारे में भारतीय रिजर्व बैंक को सूचित कर दिया गया है।
इनकी उपयोगिता के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में मेघवाल ने कहा कि रिजर्व बैंक ने बैंक नोटों के विश्वव्यापी प्रचलन की विधियों के अध्ययन के आधार पर दीर्घकाल तक चलन में रहने के कारण प्लास्टिक के नोट को बेहतर विकल्प माना है। इसके अलावा मौजूदा प्रचलन में जारी नोटों को नए सिरे से ठीकठाक करना और प्रकाशन में फाइबर मिश्रण के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है।

Share

Related posts

Share