Breaking News

मार्च के रंगीन महीने में भारत में इन 6 रंगीन स्थानों की यात्रा करें

रंगीन भारत, मेस्मराइजिंग इंडिया, अतुल्य भारत और इतने पर और पर … वास्तव में देश की सुंदरता और गरिमा का वर्णन करना आसान नहीं है। अपनी संस्कृति और परंपराओं में इतना विविध, देश दुनिया के सबसे रंगीन देश के रूप में परिभाषित होता है। विभिन्न धर्मों से भरा, देश वर्ष के दौरान विभिन्न त्योहार मनाता है।

अपनी सुंदरता से रोमांचित, देश में एक वर्ष के दौरान लाखों पर्यटकों द्वारा यात्रा की जाती है। कायाकल्प करने और देश की जीवंत संस्कृति से रूबरू होने के लिए, आगंतुक भारत आते हैं और भारत में सबसे शानदार छुट्टियां बिताते हैं। अगर आप भी इस देश में कुछ यादगार पल बिताना चाहते हैं, तो आपको भारत की सबसे रंगीन जगहों की सूची देखनी चाहिए, जिन्हें आप मार्च के महीने में देख सकते हैं।

जयपुर

जयपुर शहर का आकर्षक और स्वागत करने वाला, राजस्थान का एकमात्र स्थान जो गुलाबी रंग में रंगा हुआ है। शहर का पुराना क्षेत्र, स्मारकों और मंदिरों को गुलाबी रंग में रंगा गया है और यही कारण है कि शहर को गुलाबी शहर कहा जाता है। राजसी महलों और आकर्षक किलों के लिए प्रसिद्ध, जयपुर ने भारतीय पर्यटन में अपना विशिष्ट स्थान बनाया है।

यदि आप सर्दियों के दौरान इस शहर की यात्रा करते हैं, तो आप शहर का एक अनूठा आकर्षण देखेंगे। जयपुर की यात्रा के दौरान, आप इन जगहों पर अविस्मरणीय छुट्टियों के लिए जा सकते हैं –

  • अंबर किला – शहर का सबसे पुराना और विशाल किला।

  • हवा महल – अधिक 950 छोटी खिड़कियों के साथ हवा का स्थान

  • अल्बर्ट हॉल – संग्रहालय की तरह आकर्षक पैलेस

  • सिटी पैलेस – रॉयल परिवार का निवास और संग्रहालय के रूप में भी

वाराणसी

दिव्यता और आध्यात्मिकता के रंगों में रंग जाओ। भारत का पवित्र शहर, वाराणसी विशेष रूप से विदेशी यात्रियों के बीच यात्रियों के बीच सबसे अधिक रोमांचित पर्यटन स्थल है। काशी या बनारस के रूप में लोकप्रिय, शहर एक महत्वपूर्ण पौराणिक महत्व रखता है। भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक वाराणसी को भगवान शिव द्वारा स्थापित माना जाता है। गंगा नदी के पश्चिमी तट पर आकर्षक रूप से पोस्ट की गई, आपके पास भारत की यात्रा करने के लिए कई ऐतिहासिक कहानियाँ हैं।

वाराणसी घूमने के कुछ स्थान यहाँ हैं –

  • नया विश्वनाथ मंदिर – भगवान शिव को समर्पित जिसे बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है

  • काशी विश्वनाथ मंदिर – 3500 साल पहले का भारत का सबसे पुराना मंदिर माना जाता है

  • असि घाट – गंगा और असो नदी के संगम पर स्थित पवित्र बैंक

  • मणिकर्णिका घाट – वाराणसी का सबसे पुराना घाट एक दाह संस्कार समारोह के लिए प्रसिद्ध है।

जोधपुर

ब्लू एक दुख का रंग नहीं है, न कि जब यह रंग जोधपुर के आकर्षक शहर से संबंधित है। पुराने शहर के प्रमुख नीले रंग में रंगे हुए हैं और इसलिए इस शहर का नाम राजस्थान के नीले शहर के रूप में रखा गया है। महान ऐतिहासिक महत्व के साथ जोधपुर समृद्ध संस्कृति और परंपराओं से भरा है, जो शहर के समृद्ध राजपूती युग के समृद्ध दर्पण हैं। शानदार मेहरानगढ़ किला अपने गौरवशाली अतीत का गवाह है। मीठी बोली और समृद्ध व्यंजनों के साथ, जोधपुर ने अपने यात्रियों के दिल में एक विशेष स्थान बनाया है। शहर के बाजार समृद्ध पारंपरिक हस्तशिल्प और जातीय कपड़ों से भरे हैं। सभी पारंपरिक गहने प्रेमियों के लिए, यह आप सभी के लिए सही जगह है। आप यहां मोजिज (एथिक फुट वियर) और कंबल / क्विल भी खरीद सकते हैं।

यहाँ जोधपुर के प्रमुख आकर्षण हैं –

  • मेहरानगढ़ किला – एक राजसी ऐतिहासिक किला जो अब संग्रहालय में बदल गया है।

  • उम्मेद भवन पैलेस – भारत में अंतिम निर्मित महलों में से एक है

  • जसवंत थड़ा – अद्वितीय वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध और मेहरानगढ़ किले के पास स्थित है।

  • फ्लाइंग फॉक्स – आलीशान हरे पेड़ों और सुगंधित फूलों के लिए प्रसिद्ध है।

  • घण्टा घर – सबसे प्रमुख मील का पत्थर, 1880 और 1911 ईस्वी के बीच निर्मित

फूलों की घाटी

इस जगह के बारे में चर्चा इतनी योग्य है जब हम भारत के सबसे रंगीन स्थानों के बारे में बात कर रहे हैं। अपने नाम के अनुसार, यह स्थान फूलों से भरा है और भारत का सबसे मनोरम स्थान है। फूलों की घाटी भारत के उत्तरी राज्य उत्तराखंड में स्थित है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कभी भी पूरे भारत में जाते हैं, आपको किसी भी जगह को रंगीन नहीं मिलेगा। अपने उत्तर भारत के दौरे के दौरान, जब आप इस घाटी का दौरा करेंगे, तो आप हवा के प्रवाह के साथ लहराते हुए सुंदर अल्पाइन झाड़ियों और घास के मैदानों का अनुभव करेंगे। आप आसपास की बर्फ़ की चोटियों के साथ-साथ ताज़ी हवा के साथ मिलकर दूधिया सफ़ेद जलधाराएँ देखकर भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। ब्रह्मकमल, ब्लू पॉपी और कोबरा लिली जैसे फूल यहां के फूलों की प्रमुख प्रजातियां हैं।

यहां फूलों की घाटी के लिए अपनी यात्रा के दौरान कुछ बेहतरीन जगहें देखी जा सकती हैं –

  • गोविंदघाट – एक स्थान जहाँ अलकनंदा और लक्ष्मण गंगा नदी मिलते हैं

  • जोशीमठ – पवित्र हिंदू मंदिर भगवान बद्रीनाथ को समर्पित है।

  • मान – सुंदर स्थान तिब्बत सीमा के बगल में स्थित है, जो भारत-मंगोलियन – भोटियास द्वारा बसा हुआ है।

मैकलियॉड गंज

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धर्मशाला का उपनगर, मैकलॉड गंज भारत के सबसे रंगीन स्थानों में से एक है। ऊपरी धर्मशाला के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थान बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है। जगह की रंगीन प्रार्थना झंडे अलग-अलग रंग में आसपास के रंग बनाते हैं। इस जगह पर जाने के दौरान आप भिक्षुओं और मठों के निर्मल और परिष्कृत जीवन के साक्षी बन सकेंगे। मैकलियोड के लोग बहुत ही कामुक और प्रसन्न हैं। वे सभी खुली बाहों के साथ अपने मेहमानों का स्वागत करते हैं और उनसे आप सीखते हैं कि उनकी संस्कृति, परंपराओं, जीवनशैली, भोजन और बहुत कुछ के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं। उनके द्वारा शुरू की गई बातचीत काफी मनभावन है। हरे-भरे घाटियों और हरे-भरे घाटियों से भरी जगह के आस-पास की हरी-भरी हरियाली कुछ ऐसी है जो आपके टूर को यादगार और शानदार बना देगी।

जब आप मैकलॉड गंज की यात्रा करते हैं, तो आप इनमें से कुछ खूबसूरत स्थानों की यात्रा कर सकते हैं जैसे कि –

  • नामग्याल मठ – त्सुगलाखंग परिसर के भीतर स्थित एक सुंदर परिसर जो दलाई लामा का निवास स्थान है।

  • तिब्बती संग्रहालय – प्रसिद्ध तिब्बती कला के घर, त्सुलाग्खंग परिसर में स्थित है।

  • भागसूनाथ मंदिर-सुंदर मंदिर, सुंदर पूल और हरे-भरे मैदान से घिरा हुआ है।

  • भागसू फॉल्स – एक झरना जो माँ प्रकृति की वास्तविक भव्यता को दर्शाता है।

गोवा

मस्ती, प्यार, पार्टी, समुद्र तट और मदिरा … यह हम सोचते हैं जब हमने गोवा का नाम सुना। हनीमूनर्स के स्वर्ग के रूप में नामांकित गोवा भारत में सबसे अच्छे और सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। समुद्र तटों और वाइन की विदेशी श्रृंखलाओं के लिए प्रसिद्ध जगह जोवियल लोगों से भरी हुई है। इसलिए इसे शाब्दिक रूप से या उपमात्मक रूप से देखें, गोवा वास्तव में भारत के सबसे रंगीन स्थानों में से एक है। क्रिस्टल स्पष्ट समुद्र तट सफेद रेत नीचे और राजसी नीले आकाश ऊपर की ओर झिलमिलाते हुए पड़े हैं। खूबसूरत समुद्र तट जो लहराते ताड़ के पेड़ों के साथ बिंदीदार हैं, बस शहर की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

जब भी आप अपने गोवा दौरों पर होंगे, कार्निवाल के समय जगह पर जाने की कोशिश करें। इस समय के दौरान (गोवा कार्निवल) आपको गोवा के विभिन्न शेडों को एक ही फ्लोट में देखने को मिलेगा। यह वह समय है जब आप वाइन की एक सरणी, लिप-स्मोकी व्यंजनों और जगह के पार्टी जीवन का आनंद ले सकते हैं।

यहां गोवा में कुछ बेहतरीन जगहें हैं जिन्हें आप गोवा पर्यटन के दौरान देख सकते हैं –

  • हमारी लेडी ऑफ बेदाग गर्भाधान का चर्च – ऐतिहासिक पुर्तगाली स्मारक।

  • बोम जीसस बेसिलिका – यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया।

  • चापोरा किला – घूमने के लिए एक दिलचस्प जगह।

  • समुद्र तट – बागा बीच, अंजुना बीच, कैलंग्यूट बीच और कई अन्य।



Source by Abhishek Mathur

Share

Related posts

Share