Breaking News

मुख्य योग्यता और कौशल एक अच्छा कैरियर काउंसलर होना चाहिए

आजकल, बहुत से युवाओं के पास अभी भी यह जानने का कठिन समय है कि कौन सा करियर पथ लेना है। उन्हें आमतौर पर इससे समस्या होती है क्योंकि उनके हित और कौशल सेट मेल नहीं खाते हैं। या किशोर के माता-पिता या जो भी उनकी कॉलेज की शिक्षा का आर्थिक रूप से समर्थन करेंगे, वे चाहते हैं कि उन्हें एक कोर्स लेना चाहिए, दुर्भाग्य से, उन्हें पसंद नहीं है या इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है।

ऐसे मामलों में, किशोरों के साथ बात करने और कैरियर काउंसलर्स से सलाह लेने से बहुत फायदा हो सकता है। ये काउंसलर उनके लिए उपयुक्त कैरियर मार्ग खोजने की सही दिशा में बिंदु ग्राहकों, विशेष रूप से युवा लोगों की मदद करने में माहिर हैं। वे अपने ग्राहकों का आकलन करेंगे कि कुछ टैस्ट और इंटरव्यू का उपयोग करके यह पता लगाया जा सकता है कि उनकी प्रतिभा या रुचि कहाँ है। परिणाम प्राप्त करने के बाद, वे परीक्षण और साक्षात्कार के दौरान ग्राहक द्वारा दिए गए उत्तरों के आधार पर उपयुक्त करियर सुझाव देंगे।

सही कैरियर काउंसलर के पास जाने के लिए सिर्फ टेस्ट देने और इंटरव्यू देने में सक्षम नहीं होना चाहिए। उसके पास कुछ महत्वपूर्ण गुण और लक्षण होने चाहिए जिनमें निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:

दूसरों के साथ और उनकी मदद करने में एक वास्तविक रुचि। एक अच्छे करियर काउंसलर के पास अपने सबसे अच्छे और बुरे तरीके से लोगों के साथ बैठने के लिए ड्राइव और ऊर्जा होनी चाहिए। वह अपने ग्राहकों की कहानियों को सुनते समय पूरी तरह से मौजूद होना चाहिए, हालांकि वे मुश्किल या लंबे समय तक हैं। ध्यान रखें कि एक अच्छे करियर काउंसलर के पास मानव-से-मानव कनेक्शन और सकारात्मक परिवर्तन की सुविधा के लिए हमेशा एक प्रतिबद्धता होनी चाहिए।

अच्छा सुनने का कौशल। प्रभावी सुनना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो किसी भी परामर्शदाता के पास होना चाहिए। एक अच्छे करियर काउंसलर को केवल वही नहीं सुनना चाहिए जो कहा जा रहा है, बल्कि यह कैसे कहा जाता है, क्यों कहा जा रहा है और किसी विशेष ग्राहक के संदर्भ में इसका क्या अर्थ है। आदर्श कैरियर काउंसलर को "उन पंक्तियों के बीच", उन चीजों के लिए भी सुनने में सक्षम होना चाहिए जो क्लाइंट द्वारा नहीं कही जा रही हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक सत्र से एक ग्राहक जो छोड़ता है वह उतना ही स्पष्ट रूप से बोल सकता है जितना जोर से संवाद किया जाता है। इसके अलावा, एक अच्छे परामर्शदाता को यह जानना चाहिए कि बिना निर्णय या मूल्यांकन के कैसे सुनना है।

प्रामाणिकता और पहुंच। अंत में, एक काउंसलर को अपने विश्वास हासिल करने के लिए न केवल अपने ग्राहकों के लिए सुलभ होना चाहिए, बल्कि ग्राहकों के साथ सुनने और संवाद करने के दौरान उन्हें वास्तविक और सशक्त होना चाहिए। सबसे अच्छा करियर काउंसलर प्रत्येक ग्राहक के साथ एक वास्तविक सहानुभूति संबंध विकसित करने में निपुण होना चाहिए ताकि परामर्श प्रक्रिया आगे बढ़ सके और परामर्शदाता-ग्राहक संबंध और अधिक मजबूत और प्रभावी बन सके।

के बारे में अधिक उपयोगी लेख पढ़ें यहां करियर काउंसलिंग



Source by Lorena Bays

Share

Related posts

Share