Breaking News

यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में भी फर्जीवाडा, तीन दर्जन से अधिक गिरफ्त में, एक से ढाई लाख रूपयें में पास कराने की बात आयी सामने

tt

विजय श्रीवास्तव
-भदोही में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस संग पकड़ी गई महिला शिक्षामित्र
-वाराणसी में दो एसटीएफ टीम गिरफ्त में
-कटिंग मेमोरियल स्कूल में दूसरे की जगह परीक्षा देते एक मुन्ना भाई पकड़ा गया
वाराणसी। उत्तर प्रदेश में हो रहे यूपी टीईटी 2018 परीक्षा में कई स्थानों पर मुन्ना भाईयों ने अपने कारनामें दिखानें की कोशिश की लेकिन एसटीएफ की पैनी नजरों से वे बच नहीं सके। यूपी में लगभग कई स्थानों पर लगभग इस तरह से तीन दर्जन से अधिक गिरफ्त में आयें हैं। भदोही के गुलाबधर मिश्र इंटर कॉलेज में परीक्षा की प्रथम पाली में एक महिला शिक्षामित्र को इलेक्ट्रानिक डिवाइस के साथ पकड़ा गया। वाराणसी में भी एसटीएफ ने दो लोगों की गिरफ्तार कर पूछ ताछ कर रही है। 
गौरतलब है कि यूपी टीईटी की परीक्षा में शासन स्तर पर काफी एतिहात बरती गयी। एसटीएफ के साथ पुलिस की भी पैनी नजर रही इस परीक्षा में। जिसमें एसटीएफ को अच्छी सफलता भी मिली। लगभग तीन दर्जन से अधिक फर्जीवाडा के केस सामने आने के साथ तीन दर्जन लोगों को गिरफ्त में लेकर पूछताछ कर रही है। इसमें परीक्षार्थियों से 1 लाख से डेढ लाख रूपये में सौदा करने बात सामने आ रही है। जिसमें कई अभ्यर्थियों ने एडवांस भी दे रखा था। सबसे बडा मामला भदोही जिले में सामने आया। जहां एक महिलामित्र इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस के साथ पकडी गयी। गुलाबधर मिश्र इंटर कॉलेज गोपीगंज में पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षकों वेद प्रकाश मिश्र और सत्येंद्र कुमार को किसी परीक्षार्थी के बात करने का संदेह हुआ। उन्होंने देखना शुरू किया तो एक महिला कान में ब्लूटूथ लगाए दिखी। उन्होंने चेक किया तो उसके कपड़ों से एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस बरामद हुआ। महिला शिक्षामित्र सुचिता देवी पत्नी घनश्याम बिंद निवासी करारी भटौली बरौत थाना हंडिया प्रयागराज की है। पूछताछ में उसने बताया कि वह पेपर हल करने के लिए इसका प्रयोग कर रही थी। कक्ष निरीक्षक ने उसके प्रश्नपत्र आदि को जब्त कर लिया। उसने बताया कि परीक्षा उत्तीर्ण कराने के लिए ढाई लाख में सौदा तय हुआ था। जिसमें नीतीश बिंद निवासी जगापुर को उसने 20 हजार दे दिया है। पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने कहा कि महिला के खिलाफ कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर छानबीन की जा रही है।
वाराणसी में एसटीएफ के निरिक्षक विपिन कुमार राय व अमित श्रीवास्तव की टीम ने कैण्ट स्थित सेण्ट मैरीज स्कूल के पास से दो लोगों को गिरफ्तार किया। जिसमें से एक लक्ष्मीकान्त भारती जौनपुर निवासी वहीं दूसरा भरत सिंह गाजीपुर निवासी है। जिसके पास से कूट रचित प्रश्न पत्र, कूट रचित प्रश्न पत्र की उत्तर पुस्तिका, टीईटी प्रवेश पत्र की 12 प्रति, 8 मोबाइल फोन बरामद किया है। इसी क्रम में वाराणसी के नदेसर स्थित कटिंग मेमोरियल स्कूल में दूसरे की जगह परीक्षा देते एक मुन्ना भाई पकड़ा गया। केंद्राध्यक्ष की तहरीर पर पकड़े गए युवक बिहार निवासी बिट्टू कुमार पर धोखाधड़ी सहित कई मामलों में मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Share

Related posts

Share