Breaking News

यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्तियां, 1 मई से आवेदन होंगे शुरू

लखनऊ। बेरोजगारी की मार झेल रहे और पुलिस विभाग में अपने भविष्य तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं।

विजय श्रीवास्तव
-1300 से अधिक होंगी भर्तियां
-न्यूनतम शैक्षिक योग्यता होगी ग्रेजुएशन

लखनऊ। बेरोजगारी की मार झेल रहे और पुलिस विभाग में अपने भविष्य तलाश रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। इन भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस एसआई (गोपनीय), एएसआई यानी क्लर्क और एएसआई यानी ऑडिटर के पदों पर 1329 वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। 23 मार्च को जारी की गई इस नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया एक मई से शुरू होगी। इसे पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक किया जा सकता है.
योग्यता:-
उत्तर प्रदेश पुलिस के पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन होनी चाहिए। इसके साथ ही टाइपिंग स्किल भी अनिवार्य है। इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और टाइपिंग टेस्ट के बाद होगा। इन भर्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के अनुसार पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय)- ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में) और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग स्किल। न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति से आशुलिपि श्रुति लेख होना चाहिए. राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए।
पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क)- ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में) और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग स्किल. राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए। पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर)-ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 15 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में).राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए।

एक मई 2021 से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा शुरू
यूपी पुलिस की भर्ती में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एक मई 2021 से शुरू हो जाएगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि 31 मई 2021 है। यूपी पुलिस के लिए कुल वैकेंसी- 1329 है जिसमें पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय) की 317, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क) की 644, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर) की 358 वैकेंसी हैं. परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क -400 रुपए मात्र है। आवेदन करने के लिए आयु सीमा 21 से 28 वर्ष होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और यूपी सरकार के कर्मचारी को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी जबकि भूतपूर्व सैनिक को उम्र सीमा में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।
वेतनमान:-
भर्ती होने के बाद पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय)- पे बैंड 9300-34800 और ग्रेड पे 4200 लेवल-6, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क)- पे बैंड 5200-20200, ग्रेड पे 2800 लेवल-5, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर)-पे बैंड 5200-20200, ग्रेड पे 2800 लेवल-5 वेतन दिया जाएगा।

अगर आप यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए गंभीरता से विचार कर रहे हैं तो हम आपको इस सन्दर्भ में मार्गदर्शन कर सकते हैं। आप

https://www.24timestoday.com/up-police-me-sub-inspector-aur-assistant-sub-inspector-pado-par-bumbhar-bhart/
पर क्लीक कर रजिस्टेशन करें।

केवल 500 रूपये खर्च कर आप इस परीक्षा की पूरे वर्ष भर तैयारी कर सकते हैं। जिसमें आपको पूरे वर्ष भर अनलिमिटेड माॅक टेस्ट, 20 विषय वार टेस्ट, परीक्षा से सम्बन्धित टयूटोरियल मैटेरियल हिन्दी व अग्रेंजी में, इसके साथ ही माॅक टेस्ट के बाद 7 पार्ट में रिपोर्ट जिससे आप अपने कमियों को दूर कर परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकेंगे। इसके साथ ही यह एप में भी उपलब्ध है। जिससे आप मोबाइल पर प्लेस्टोर से लोड कर आराम से माॅकटेस्ट के साथ टूयूटोरियल मटैरियल की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारें rishabheacademy.in साइट पर जाकर इक्जाम पर क्लीक कर नीचे यूपी पुलिस व सब इंस्पेक्टर पर क्लीक हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यहां फ्रीडम 500 प्लान खरीद कर बेहतर तैयारी कर सकते हैं। आपको अगर कोई भी परेशानी है तो मोबाइल नम्बर 8318543364 व 8090440834 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Share

Related posts

Share