Breaking News

यूपी बोर्ड : बिना परीक्षा के पास हो सकेंगे इन्टरमीडिएट के छात्र !

विजय श्रीवास्तव
-कोरोना संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ले सकता है फैसला
-आये नये आदेश से बढी हलचल

प्रयागराज। हाई स्कूल की तरह यूपी बोर्ड के 12 वीं की छात्र भी परीक्षा में पास हो सकेंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से एक नये आदेश के जारी होने से इसकी संभावना काफी बढ गयी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से एक नया आदेश जारी हुआ है। इससे चारों तरफ कयासबाजी एक बार फिर बढ़ गई हैं कि 10वीं के साथ ही 12वीं के छात्रों को भी सीधे पास किया जा सकता है।
इस नये आदेश में यूपी बोर्ड के सभी कालेजों से 12वीं के छमाही और प्री बोर्ड के अंक मांगे गए हैं। इससे इस बात की आशंका काफी बढ गयी है कि 10 वीं के साथ ही अब 12वीं के छात्रों को भी सीधे पास किया जा सकता ळें बोर्ड ने अंक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर 28 मई तक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।
इस आदेश के बाद, माना जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद दोतरफा तैयारी करने में जुटी है। साथ ही संभावना यह है कि अगर 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हुई तो रिजल्ट उत्तर पुस्तिकाओं की जांच से तैयार होगा। यदि परीक्षाएं नहीं रद्द हुई तो रिजल्ट बोर्ड की आगे दी गई योजनानुसार घोषित किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद दोनों तरह से तैयार है। जैसे ही उत्तर प्रदेश शासन की ओर से परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा। वैसे ही बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं के रिजल्ट को जारी करने के लिए अपनी योजना का खुलासा करेगा।
जैसा कि आप जानते हैं कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में इस वर्ष 56 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने भाग लिया है जिससे अनिर्णय की स्थिति में अभिभावकों के साथ ही लाखों की शिक्षकों की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। वहीं इस बीच देशभर में परीक्षा को रद्द करने की मांग भी जोर पकड़ रही है। इस मुददे पर विपक्ष एक जुट हो कर परीक्षा रद् करने की मांग कर रहा है। जहंा तक क्लास न चलने की वजह से छात्रों की पढाई भी ठीक से नहीं हो पायी थी जिससे अधिकतर परीक्षा देने के मूड में नहीं है। बहरहाल जून के प्रथम सप्ताह तक परीक्षाओं के संबंध में शासनादेश के बाद स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी।

Share

Related posts

Share