Breaking News

यूपी में अब हर संडे को रहेगा संपूर्ण लॉकडाउन, मास्क न पहनने पर 10,000 तक का जुर्माना

विजय श्रीवास्तव
-टीम-11 के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक में यूपी के सीएम योगी दिया निर्देश
-मास्क न पहनने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है
-सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को पूर्णतया बंदी रहेगी
-लखनऊ में एक हजार बेड बनाने का दिया निर्देश
-आरोग्य मेलों का आयोजन 15 मई तक के लिए स्थगित

लखनऊ। बेकाबू हो रहे कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कई सख्त निर्णय लिए है। टीम-11 और फील्ड के अफसरों के साथ वर्चुअली बैठक योगी आदित्यनाथ ने यूपी में प्रत्येक रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। मास्क पहनने को लेकर सरकार ने सख्त फैसला लेते हुए सार्वजनिक जगहों पर मास्क न लगाने वालों से जहां पहले बार 1000 रूपये वहीं दूसरी बार दस गुना यानि 10000 रूपये तक जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए हैं।
कोरोना संक्रमित होने के बाद भी सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार वर्चुअल समीक्षा बैठक कर रहे हैं। शुक्रवार को टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में हर रविवार को कंपलीट लॉकडाउन का फैसला किया है। सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की जानलेवा चेन तोडने के लिए सख्ती लागू की है। इसी क्रम में रविवार को लॉकडाउन किया जा रहा है। लॉकडाउन की अवधि शनिवार रात 8 बजे शुरू हो जाएगी और सोमवार सुबह 7 बजे तक लागू रहेगी। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़ बाकी सभी दफ्तर बंद रहेंगे। गौरतलब है कि वाराणसी में पहले ही जिला प्रशासन ने शनिवार व रविवार को लाॅकडाउन का निर्देश दे रखा है।


उत्तर प्रदेश में अब सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को पूर्णतया बंदी रहेगी। इस दौरान अति आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार तथा दफ्तर बंद रहेंगे। आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि उत्तर प्रदेश में अग्रिम आदेशों तक प्रत्येक रविवार को पूर्ण रूप से साप्ताहिक बंदी रहेगी। रविवार को सिर्फ सैनीटाइजेशन के कार्य होंगे व आपात सेवायें चलती रहेंगी। इस दिन प्रदेश के सर्वाधिक संक्रमित जिलों में व्यापक सेनेटाइजेशन अभियान चलेगा। बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोविड की वर्तमान स्थिति पर लखनऊ में हजार बेड का नया हॉस्पिटल बनाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान फंसे गरीब लोगों की भरणध्पोषण भत्ता सूची बनेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका निर्देश भी अफसरों को दे दिया है। प्रदेश सरकार अब जरूरतमंदों को हर जगह राशन उपलब्ध कराएगी।
लखनऊ में बनेगा हजार बेड का कोविड हॉस्पिटल सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एक हजार बेड बनाने का भी निर्देश दे दिया है। उन्होंने कहाइस संबंध में आवश्यक कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित की जाए। इस हॉस्पिटल के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश आवास विकास विभाग की उस जमीन का चयन किया गया है, जहां पर डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया गया था। इसके साथ ही प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं ठप रहेंगी। इस दौरान टेलीकन्सल्टेशन को बढ़ावा दिया जाए। सभी सरकारी अस्पतालों में केवल आपातकालीन सेवाएं ही संचालित हों। मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन 15 मई तक के लिए स्थगित रखा जाए।

Share

Related posts

Share