योगी के राज में स्कूलों में अनिवार्य होगा योग, पहली क्लास से पढ़ाई जाएगी अग्रेंजी

yoga
-परिक्षाओं  के दौरान सीसीटीवी कैमरों से होगी मॉनिटरिंग
-स्कूलों में 220 दिन पढ़ाई अनिवार्य होगी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश के हर विभाग की ओवरहालिंग में जुट गयी है। सरकार जहां स्वास्थ्य सुविधाओं को हर गांव के हर आदमी को पहुचाना चाहती है वहीं अब सरकार नौनिहालों के बुनियाद को  मजबूत करने की दिशा में पहल कर दी है। अब सरकार स्कूलों में योग शिक्षा को अनिवार्य करने जा रही है। इसके साथ ही सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से ही अग्रेंजी पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है।
डिप्टी-सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि राज्य के स्कूलों में अब योग सिखाया जाएगा। योग शारीरिक शिक्षा के सिलेबस में शामिल होगा। शारीरिक शिक्षा यूपी के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य है। लिहाजा अब यूपी को बच्चों को योग का पाठ भी अनिवार्य तौर पर पढ़ना होगा। दिनेश शर्मा ने बताया कि राज्य के स्कूलों में अब अंग्रेजी पहली क्लास से ही पाठ्यक्रम का हिस्सा होगी। फिलहाल सरकारी स्कूलों में छठी क्लास के बाद अंग्रेजी पढ़ाई जाती है।
इसके साथ यूपी सरकार ने स्कूली शिक्षा में पारदर्शी तरीके से टीचरों की भर्ती का भी वायदा किया है। शिक्षा मंत्री के मुताबिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए परिक्षाओं  के दौरान सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग होगी। इतना ही नहीं, स्कूलों में 220 दिन तक पढ़ाई जरूरी की जाएगी।

Share

Leave a Reply

Share