Breaking News

योगी सरकार ने किया वुमेन हेल्पलाइन रेस्क्यू वैन और मुखबिर योजना लॉन्च

yogi
विजय श्रीवास्तव
-24 घंटे महिलाओं के मदद का दावा
-भू्रण हत्या की सूचना देने वालों को 10 हजार से 2 लाख तक का इनाम
लखनऊ। सीएम योगी आदत्यिनाथ ने महिलाओं के सुरक्षार्थ दे बड़ी योजना को लांच कर यह साबित करने की कोशिश की उनकी सरकार महिलाओं के मामले में पूरी तरह से गंभीर है। योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आवास पर महिला रेस्क्यू हेल्पलाइन वैन को हरी झंडी दिखा कर इसका उद्घाटन किया। इस दौरान भू्रण हत्या की रोकथाम के लिए मुखबिर योजना को भी लॉन्च किया। इसके तहत काफी हद तक भ्रूण हत्या पर रोक लग सकेगी। वूमेन रेस्क्यू हेल्पलाइन वैन यूपी के सभी जिलों में पीड़ित महिलाओं को 24 घंटे मदद करेगी। इसका टोल फ्री नम्बर 181 होगा। इस हेल्पलाइन सेवा को जीवीके ईएमआरई संचालित करेगा।
सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नई रेस्क्यू बैन के शुरू होने से प्रदेश के सभी जिलों के महिलाओं को इसका लाभ मिल सकेगा। इस दोैरान 64 नई बैन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया। धीरे-धीरे यह पूरे प्रदेश के हर जिलों में काम करने लगेगा। उन्होंने कहा कि महिला रेस्क्यू हेल्पलाइन वैन का कॉल सेंटर महिलाओं की ताकत बनेगा और 24 घंटे व सातों दिन काम करेगा। इसके जरिए घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद मांग सकेंगी। वहीं, मुखबिर योजना में भू्रण हत्या की सूचना देने वालों को 10 हजार से 2 लाख तक का इनाम दिया जाएगा। ये योजना पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत शुरू की जा रही है। इसके तहत भू्रण लिंग की पहचान बताने वाले नर्सिंग होम और अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं, सूचना देने वाले व्यक्ति को 10 हजार से 2 लाख तक का इनाम भी दिया जाएगा।
इस योजना के तहत उन अल्ट्रासाउंड सेंटरों और नर्सिंग होम की पहचान की जाएगी, जो गर्भवर्ती महलिाओं के कन्या भू्रण होने की जानकारी शेयर करते हैं। ऐसे लोगों को पकड़ने में मुखबिर के तौर पर एनजीओ की मदद ली जाएगी। एनजीओ की सूचना पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम बताए गए पते पर छापा मारेगी। इसके बाद सरकार संबंधित अल्ट्रासाउंड सेंटर और नर्सिंगहोम के खिलाफ कार्रवाई करेगी। इसके बदले एनजीओ को उचित इनाम भी दिया जाएगा।
उक्त अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, महिला कल्याण मंत्री रीता जोशी, महिला कल्याण राज्यमंत्री स्वाति सिंह, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, मंत्री एसपी बघेल, वक्फ राज्य मंत्री मोहसिन रजा, मंत्री नंद गोपाल नंदी उपस्थित रहे।

Share

Related posts

Share