Breaking News

रेलवे ने किया टिकट रिजर्वेशन नियमों में बदलाव, 31 मई से पूरे देश में होगा लागू

विजय श्रीवास्तव
-एक महीने पहले बुकिंग कराने का नियम होगा खत्म
-अब 4 महीने पहले कराएं एडवांस बुकिंग
-रेलवे ने करंट सीट बुकिंग, तत्काल कोटा बुकिंग किया चालू
-अन्य स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस शुरू करने का निर्णय

नई दिल्ली। रेल विभाग 1 जून से अपने यात्रियों के यात्रा को सुलभ बनाने के लिए 31 मई से काफी बदलाव करने जा रहा है। इसके साथ ही 1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेन चला रहा है। लाॅकडाउन में रेल विभाग के चहते यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पडा, कई ट्रेनें तय समय से दूगने-तिगुने समय में जहां पहुंची वहीं कई ट्रेनें तो इस बीच पहुंचना कहीं और पहुंच कही और गयी। इससे मजदूरों को इस भीषण गर्मी में काफी परेशानी का सामना करना पडा।


नये नियमों के अनुसार भारतीय रेलवे ने टिकट के एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। जिससे अब 4 महीने पहले एडवांस बुकिंग कराया जा सकते हैं। मालूम हो कि अभी तक केवल एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग करा सकते थे। इसके साथ ही रेलवे ने इन ट्रेन में करंट सीट बुकिंग, तत्काल कोटा बुकिंग और बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस शुरू करने का निर्णय लिया है। ये सभी बदलाव 31 मई की सुबह से लागू किए जाएंगे।


रेल विभाग के अनुसार 230 स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कराई जा सकती है। हालांकि सरकार ने देशभर में दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से भी टिकट बुक कराने की सहूलियत दे दी है। इन ट्रेनों में अब सामान की भी बुकिंग कराई जा सकती है। इन ट्रेनों के लिए मोबाइल ऐप, कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

Share

Related posts

Share