Breaking News

रेल मंत्रालय ने किया नियमों में बदलाव : ट्रेनों में अब 30 दिन पहले कर सकेंगे टिकट बुकिंग

विजय श्रीवास्तव
-12 मई से चल रहीं हैं 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस व स्पेशल ट्रेनें
-रेलवे 200 ट्रेनों को 1 जून से चलने का एलान कर चुकी है, जिसमें बुकिंग प्रारम्भ हो चुकी है
-रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण केन्द्र और कामन सर्विस केंद्रों पर भी टिकट बुक कर सकते हैं
-रेलवे के ये नए नियम 24 मई को बुकिंग टिकट पर लागू होंगे

नई दिल्ली। भारतीय रेल ने रेल यात्रियों को भारी सुविधा का एलान किया है। जिसके चलते अब 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस व स्पेशल ट्रेनों मंे टिकट बुकिंग अब 30 दिन पहले भी संभव हो सकेगा जबकि पहले यह केवल 7 दिन ही था। इसके साथ ही ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहली चार्ट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि दूसरी चार्ट लिस्ट यात्रा से दो घंटे पहले जारी होगी।


गौरतलब है कि इंडियन रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों का संचालन कर रही है। जिसमें पहले केवल 7 दिन पहले ही ही बुकिंग की जा सकती थी लेकिन अब नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए 30 दिन पहले टिकट की बुकिंग कराई जा सकेगी। इसके साथ ही रेलवे ने स्पेशल एसी ट्रेनों के लिए भी बुकिंग की समय-सीमा को 7 दिनों से बढ़ाकर अब 30 दिन करने का फैसला किया है। साथ ही इन 15 जोड़ी विशेष एसी ट्रेनों में आरएसी या प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) टिकट भी जारी किए जा सकेंगे। वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग टिकट जारी किए जाएंगे।
स्पेशल ट्रेनों के नियमों में भी कुछ बदलाव किए गये हैं जो निम्नवत हैं-
1- इन ट्रेनों के लिए अडवांस रिजर्वेशन पीरियड को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है
2-अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा शुरू नहीं की गई है
3-इन ट्रेनों में आरएसी और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी। वैसे नए निर्देशों के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं होगी
4- ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहली चार्ट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि दूसरी चार्ट लिस्ट यात्रा से दो घंटे पहले जारी होगी
5- टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों के माध्यम से होगी। इसके साथ ही बुकिंग डाकघर, लाइसेंसधारी यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी हो सकेगी।


रेलवे के ये नए नियम 24 मई को बुकिंग टिकट पर लागू होंगे। जिसपर 31 मई से यात्रा शुरू की जा सकती है। इसके अलावा रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी है। साथ ही आईआरसीटीसी के आधिकारिक एजेंट, रेलवे परिसर में यात्री आरक्षण प्रणाली और सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है। इसके साथ ही सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।


Share

Related posts

Share