Breaking News

लॉकडाउन: आखिरकार देशभर में NEET, JEE की परीक्षाएं स्थगित, अब मई के अंत में होगी परीक्षा

विजय श्रीवास्तव
-मानव संसाधन विकास मंत्री ने दिए निर्देश
-NEET परीक्षा के लिए देश भर से 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था
-9 लाख JEE (मेन) अप्रैल सत्र के लिए होने जा रही परीक्षा में हिस्सा लेने वाले थे

नई दिल्ली। आखिरकार कोरोना वायरस संकट को देखते हुए सरकार ने देशभर में होने वाली NEET, JEE की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। इस सन्दर्भ में एचआरडी मंत्री ने ट्वीट में लिखा कि माता-पिता और छात्रों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों की यात्रा करनी पड़ती है, मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक NEET (UG) 2020 और JEE (मेन) परीक्षा स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)को निर्देश दिया है।
गौरतलब है कोरोना वायरस के चलते दर्जनों की संख्या में प्रतियोगी परिक्षाएं स्थगित कर दी गयी है। गौरतलब है कि NEET परीक्षा के लिए देश भर से 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और अनुमानित 9 लाख JEE (मेन) अप्रैल सत्र के लिए होने जा रही परीक्षा में हिस्सा लेने वाले थे। इससे पहले JEE में जनवरी सत्र में आयोजित किया गया था। ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती हैं अभी JEE (मेन) अप्रैल के पहले सप्ताह में आयोजित होनी थी। जिसको लेकर अभ्यर्थियों में उहापोह की स्थिति बनी हुई थी लेकिन आज मानव संसाधन और विकास (मानव संसाधन विकास) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट में कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2020 जो 3 मई को आयोजित होने वाली थी, अब इसे मई के अंतिम सप्ताह में स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा या JEE (मेन) भी पिछले सप्ताह मई में आयोजित किया जाएगा।
एचआरडी मंत्री ने लिखा, ‘‘चूंकि माता-पिता और छात्रों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों की यात्रा करनी पड़ती है, मैंने मई के अंतिम सप्ताह तक NEET 2020 और JEE (मेन) स्थगित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को निर्देश दिया है।‘‘

Share

Related posts

Share