Breaking News

लोग छंद प्रौद्योगिकी

प्रौद्योगिकी के हाल के उतार-चढ़ाव के साथ, कई कंपनियां बिक्री, रिकॉर्ड कीपिंग और जहां तक ​​ग्राहक सेवा सहित अपने कई कार्यों में इन तकनीकों को नियोजित कर रही हैं। विज्ञापन और प्रचार अब अधिक प्रभावी ढंग से किए जाते हैं, और अधिक ग्राहकों तक पहुंचते हैं। एक और बड़ा क्षेत्र जो तकनीक के साथ भी विकसित हुआ है वह है ग्राहक सेवा।

संगठन अब ग्राहकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने और उचित प्रतिक्रिया देने के लिए परिष्कृत तरीके अपना रहे हैं। कुछ संगठन हालांकि अपने ग्राहकों को ग्राहक सेवा प्रदान करने में इन परिष्कारों को नियोजित करने के लिए अपनी बोली में बहुत दूर चले गए हैं। ग्राहक सेवा अब पूरी तरह से मानव के बजाय स्वचालित प्रणालियों द्वारा चलाई जाती है।

Google अपनी अधिकांश सेवाओं को स्वचालित प्रणालियों द्वारा चला रहा है। स्वचालित प्रणाली ग्राहकों को सहायता प्रदान करती है; ग्राहकों और लगभग सभी चीजों के लिए सूचना का प्रसार। Google स्वास्थ्य एक स्वचालित प्रणाली द्वारा चलाया जा रहा है, लेकिन सिस्टम के लिए कोई लाइव सहायता नहीं देता है। इसका मतलब यह है कि इस सुविधा का उपयोग करने वाले बीमार लोग केवल सॉफ्टवेयर के एक टुकड़े के साथ बातचीत करने के लिए आते हैं और एक मानव नहीं।

यहां मूलभूत दोष यह है कि, सॉफ्टवेयर एक पूर्वानुमानित इनपुट को स्वीकार करने और एक पूर्वानुमानित उत्पादन का उत्पादन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मानव व्यवहार हालांकि अप्रत्याशित है। यदि उदाहरण के लिए, स्वास्थ्य प्रणाली को एक सिरदर्द और बुखार के साथ रिपोर्ट करने वाले रोगी के लिए मलेरिया दवाओं को निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर कोई मरीज सिरदर्द के साथ नहीं बल्कि बुखार से चलता है तो क्या होगा? ऐसे मामलों के लिए प्रावधान किया जा सकता है, लेकिन खेलने पर हमेशा अप्रत्याशितता का एक तत्व होगा। एक ग्राहक सेवा प्रणाली जो सुझाव देती है कि समाधान अप्रभावी हो सकता है जब उपयोगकर्ता एक नई समस्या का सामना करता है जो सिस्टम के डिजाइन में फैक्टरेड नहीं था।

लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी सूचना प्रणाली में, ग्राहकों को मानव मदद की पेशकश करना बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि यह अधिक लागत पर आ सकता है। Google को अपनी सुविधाओं के लिए मानव सहायता की पेशकश करने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि मानव सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की तुलना में अप्रत्याशित स्थितियों को संभालने के लिए बेहतर स्थिति में है।



Source by Andy Fitzpatrick

Share

Related posts

Share