लड़का व लड़की के गुण, भ्रांतिया और वैज्ञानिक तथ्यों पर हुई चर्चा

ABC D1
-चोलापुर ब्लाक में  APPI  परियोजना के अन्तर्गत पांच दिवसीय प्रशिक्षण
वाराणसी। परियोजना के अंतर्गत वाराणसी जनपद के चोलापुर ब्लॉक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र( सेंटर) में पांच दिवसीय प्रशिक्षण के आज तीसरे दिन पीयर मेन्टर  द्वारा  एक दिन पूर्व में बताये गये विषयो पर रिकैप् दिया गया और फिर जेंडर के विषय पर विस्तार से चर्चा शुरू हुई। जिसमे कहानी के माध्यम से सरिता व् दिलीप व् जाहिर की कहानी को पढ़ के सुनाया गया व् उसपर चर्चा किया गया।

ABC D2
गौरतलब हेै कि  APPI  परियोजना के अन्तर्गत ममता संस्था द्वारा वाराणसी जनपद के चोलापुर ब्लाॅक के ANM सेंटर में पांच दिवसीय पियर एजुकेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभराम्भ हुआ था। इसी क्रम में तीसरे दिन इसके बाद किशोर किशोरियो के शारीरिक  अंगों को किशोर किशोरियो के दो ग्रुप में बैठाकर चित्र द्वारा दर्शाया गया व् उसपे अलग अलग चर्चा भी किया गया साफ सफाई के बारे में बताया गया और फिर लड़का व् लड़की के गुण व् भ्रंतिया और वैज्ञानिक तथ्य को RKSK  मॉड्यूल से  बताया गया तथा नयी दिल्ली से आई श्रीमती गुंजन राजदान द्वारा पोषण में संतुलित आहार में पाए जाने वाले विभिन्न पोशाक तत्व तथा उनके  स्रोतो के बारे में तथा उनके फायदे के बारे में जानकारी प्रदान की गयी।
 इस दौरान स्वास्थ्य एवं निजी साफ सफाई पर भी सेशन दिया गया व् चलचित्र द्वारा तथा खेल के माध्यम से पोषण स्वास्थ्य के मुद्दो पर जानकारी दी गई एवं HB/BMI की भी जानकारी दी गई  पुनः खेल के माध्यम द्वारा बताया गया।

Share

Leave a Reply

Share