वाराणसी : आज व कल सावन शिवरात्रि व श्रावण मास मेला के चलते कई मार्गो पर रहेगा प्रतिबंध

2016
विजय श्रीवास्तव
-यातायात डायवर्जन प्लान समझ कर ही निकले घरों से
वाराणसी। श्रावण मास के मेला व सावन शिवरात्रि के चलते भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने वाराणसी के विभिन्न मार्गांे पर यातायात डायवर्जन किया है जिससे लोंगो को जाम आदि समस्या से बचाया जा सके। इसके साथ ही 20-21 जुलाई को रात्रि में वाराणसी शहर में किसी भी तरफ से भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। यानि 20-21 जुलाई को रात्रि में भी नो इन्ट्री नहीं खुलेगी।
इस सन्दर्भ में पुलिस अधीक्षक यातायात, वाराणसी सुरेश चन्द्र रावत ने बताया कि मेले व सावन शिवरात्रि को देखते हुए जनपदीय स्तर पर  यातायात डायवर्जन किया गया है। जो निम्नवत हैं:-
 मुख्य मार्गः
1. औराई चैराहा से टेंगरा मोड़ के बीच में आये हुए वाहनों को जिनको जौनपुर, लखनऊ, की तरफ जाना है, को कछवा रोड से डायवर्ट कर कपसेठी, बड़ागांव, बावतपुर होते हुए जौनपुर लखनऊ की तरफ भेजा जायेगा।
2. इसी प्रकार आजमगढ़ की ओर जाने वाले उपरोक्त प्रकार के वाहनों को कछवा रोड डायवर्जन से कपसेठी, बड़ागांव, बावतपुर, गोसाईपुर से मोहांव चैराहा से थाना चोलापुर, दानगंज होते हुए आजमगढ़ की तरफ भेजा जायेगा।
3. गाजीपुर की तरफ जाने वाले उपरोक्त प्रकार के वाहनों को कछवारोड डायवर्जन से कपसेठी, बड़ागांव, बावतपुर, गोसाईपुर से मोहांव चैराहा से थाना चोलापुर चन्दवक होते हुए सिंधौना तिराहा थाना खानपुर गाजीपुर की तरफ भेजा जायेगा।
4. चन्दवक एवं चोलापुर के मध्य में आने वाले वाहनों को जिन्हे जौनपुर, लखनऊ एवं इलाहाबाद की तरफ जाना है, को यथा संभव वापस चन्दवक चैराहे की तरफ मोड़ दिया जायेगा एवं कतिपय छूटे हुए वाहनों को गोसाईपुर मोहांव चैराहे से बावतपुर से वाया जौनपुर भेज दिया जायेगा।
5. गाजीपुर से जो कतिपय वाहन पहले से ही वाराणसी की तरफ आ गये है, उनको जौनपुर लखनऊ एवं इलाहाबाद जाना है, को थाना चैबेपुर स्थित चैराहे से मुनारी कटहलगंज से मोहांव चैराहा से दाहिने से मोड़ कर बावतपुर की तरफ भेज कर जौनपुर की तरफ भेजा जायेगा, जहां से वे लखनऊ एवं इलाहाबाद की तरफ चले जायेंगे।
6. इलाहाबाद, व मिर्जापुर की तरफ से वाराणसी शहर क्षेत्र में आने वाले रोडवेजध्निजी बसों को मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवा होते हुए चांदपुर चैराहा से लहरतारा एवं कैण्ट जायेंगे। इसी प्रकार शहर क्षेत्र से बाहर जाने वाले वाहनों का संचालन कैण्ट, लहरतारा, चांदपुर चैराहा से कपसेठी, भदोही, औराई अथवा कछवारोड होकर जायेंगे।
7. सोनभद्र तथा चन्दौली की तरफ से वाराणसी शहर क्षेत्र में आने वाले रोडवेजध्निजी बसों को मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवा होते हुए चांदपुर चैराहा से लहरतारा एवं कैण्ट जायेंगे। इसी प्रकार शहर क्षेत्र से बाहर जाने वाले वाहनों का संचालन कैण्ट, लहरतारा, चांदपुर चैराहा से कपसेठी, भदोही, औराई अथवा कछवारोड होकर जायेंगे।
8. गाजीपुर, आजमगढ़ की तरफ से आने वाली रोडवेजध्निजी बसें पूर्व की भांति संचालित होगीं।   
9. कांवरियों से सम्बन्धित वाहनों पर भी उक्त डायवर्जन एवं प्रतिबंध लागू होंगे। सिर्फ पैदल चलने वाले या हाथ ठेला टाली लेकर चलने वाले कांवरियों को उक्त प्रतिबंध से छूट होगी।
10. इलाहाबाद से वाराणसी महानगर की ओर आने वाले हल्के सवारी वाहन अपनी दाहिनी लेन पर चलते हुए कछवारोड, राजातलाब, मोहनसराय बाईपास से डाफीध्अमरा-अखरी से नीचे उतरकर नगर क्षेत्र में प्रवेश करेगें तथा इसी प्रकार वापस जायेंगे।

श्रावण शिवराति के दिन काँवरियों के सुरक्षा हेतु शहर क्षेत्र में यातायात डायवर्जन

1. मैदागिन से चैक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले हर प्रकार की सवारी गाड़ी, रिक्शा, ताँगा, सायकिल आदि को मैदागिन से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को हरिश्चन्द्र डिग्री कालेज व कबीर चैरा, लहुराबीर मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा।
2. लक्सा की तरफ से रामापुरा, गोदौलिया जाने वाली सभी सवारी गाड़ियों को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को बेनियाबाग तथा गुरूबाग, कमच्छा मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा।
3. लहुराबीर से होकर गोदौलिया के तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ी को बेनिया तिराहे से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को पियरी मार्ग कबीर चैरा अथवा लहुराबीर वापस मोड़ दिया जायेगा।
4. अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को थाना भेलूपुर मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा। इसी प्रकार थाना भेलूपुर से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा जाने वाली सभी प्रकार के वाहन तिलभाण्डेश्वर से आगे ले जाना प्रतिबंघित होगा। इन वाहनों को लक्सा मार्ग की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
5. उपरोक्त मार्गों में मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा।
6. शव वाहन, बीमार एवं विकलांग व्यक्तियों को उक्त प्रतिबंध से मुक्त रखा जायेगा।
7. लहुरावीर से मैदागिन के तरफ जाने वाले अधिकारीध् कर्मचारीगण के वाहन मैदागिन स्थित कम्पनी बाग ध्टाउन हाल में खड़ी होगी।
8. बेनिया बाग की तरफ से ड्यूटी पर जाने वाले अधिकारीध् कर्मचारीगण के वाहन सनातन धर्म इण्टर कालेज में पार्क होंगे। इसी प्रकार दर्शन हेतु जाने वाले वी0आई0पी0 तथा उनके स्कोर्ट के वाहन भी इन्ही स्थलों पर पार्क किये जायेगें। मैदागिन से आगे किसी भी वाहन को जाने नही दिया जायेगा।
9. मोढैला तिराहा से मडुवाडीह चैराहा की तरफ तथा मडुवाडीह चैराहा से महमूरगंज चैकी की तरफ किसी भी वाहन को आने व जाने नही दिया जायेगा।
10. सिगरा चैराहा से रथयात्रा होकर गरूबाग की तरफ जाने वाले वाहनों को सिगरा चैराहा से ही दाहिने मोड़कर आकाशवाणी, महमूरगंज, ककरमत्ता होते हुए बी0एच0यू0 की तरफ भेजा जायेगा। इसी प्रकार बी0एच0यू0 से शहर की तरफ आने वाले वाहन इसी मार्ग से वापस आयेगें।
11. सिगरा चैराहा से ट्रामा सेंटर की तरफ जाने वाले एम्बुलेंस व मरीज वाहनों को रथयात्रा, गुरूबाग तिराहा होकर जाने व वापस आने दिया जायेगा।
12. पुलिस फोर्स एवं अर्द्धसैनिक बलों को ले जानेध्आने वाले वाहनों की पार्किंग कम्पनी बागध्टाउन हाल में होगी।
13. एम्बुलेंस व फायर बिग्रेड की वाहनों को इन प्रतिबन्धों से मुक्त रखा जायेगा।
श्रावण मास के दौरान वाहनों की पार्किग स्थान
1. इलाहाबाद के तरफ से आने वाले बड़े वाहनोंध्बस को जगतपुर रोहनिया में अनन्त हास्पिटल के सामने, थाने के सामने पुराना हनुमान मंदिर के पास पार्क कराया जायेगा। छोटे-मध्यम श्रेणी के वाहनों लहुराबीर पर क्वींस इंटर कालेज, चांदपुर चैराहा से मडुवाडीह की तरफ स्थित इण्डस्ट्रीयल एरिया तथा लहरतारा कैंसर अस्पताल के बगल में स्थित स्टेडियम तथा इंगलिशिया लाइन के पास भारत माता मंदिर के पास पार्क कराये जायेगें।
2. आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर की तरफ से आने वाले वाहनों हेतु सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर तथा अत्यधिक वाहन होने पर कटिंग मेमोरियल स्कूल नदेसर के मैदान में पार्किग स्थल बनाया गया है।
3. बिहार-चन्दौली के तरफ से आने वाले छोटे वाहनों हेतु नेशनल इण्टर कालेज पीली कोठी तथा अन्य वाहनों हेतु भदऊचुंगी के दाहिने तरफ रेलवे विभाग के मैदान में पार्क कराया जायेगा।
4. गोलगड्डा के तरफ से आने वाले वाहनों को मछोदरी पार्क में खड़ा कराया जायेगा।
5. विशेश्वरगंज, कबीर चैरा, व दारानगर के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन टाउन हालध्कम्पनी बाग में पार्क कराया जायेगा।
6. कैण्ट व मलदहिया से साजन होकर आने वाले वाहनों को भारत माता मंदिर में पार्क कराया जायेगा।
7. कबीरचैरा, लहुराबीर व रामापुरा की तरफ से आने वाले वाहन को बेनिया में पार्क कराया जायेगा।
8. गुरूबाग व रामापुरा से आने वाले वाहनों को मजदा सिनेमा हाल की पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।
9. मैदागिन तक आने वाले वी0आई0पी0ध्जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन हेतु टाउन हालध्कम्पनी बाग में पार्क कराया जायेगा। मैदागिन से आगे कोई भी नही जाने दिया जायेगा।
10. रामापुरा के तरफ आने वाले वी0आई0पी0ध्जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन सनातनधर्म इण्टर कालेज में पार्क कराया जायेगा। रामापुरा से आगे किसी भी प्रकार के वाहन नही जाने दिया जायेगा। यह पार्किंग स्थल भर जाने के उपरान्त वैकल्पिक पार्किंग बेनियाबाग में रहेगी।
11. पी0ए0सी0सी0आर0पी0एफ के सुरक्षा कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहन टाउन हालध्कम्पनी बाग में खड़े होगें। इसी प्रकार ड्यूटी में जाने वाले सुरक्षा कर्मी अपने दो-पहिया वाहन टाउन हाल मे पार्क करेगें।

Share

Leave a Reply

Share