Breaking News

वाराणसी देश का पहला डिजिटल डिस्ट्रिक बनेगा : स्मिता भगत

विजय श्रीवास्तव
-वाराणसी के 760 गांव बनेगें डिजिटल गांव
-केन्द्र व सरकार की सभी सुविधाएं होंगी मुहैया
-सभी गांव में स्थित कामन सर्विस सेन्टर बनेंगे हाईटेक

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी देश का पहला डिजिटल डिस्ट्रिक बनेगा। इस दिशा में देश की अग्रणी बैंक एचडीएफसी ने सीएससी(कामन सर्विस सेन्टर) के साथ मिल कर सराहनीय पहल की है। जिसके तहत प्रत्येक गांव में स्थित कामन सर्विस सेन्टर को हाईटेक किया जायेगा। जहंा से केन्द्र व सरकार की सभी सुविधाओं के साथ हर गांव में बैंकिग की सुविधा मुहैया कराने की योजना है। एचडीएफसी की सीएससी के साथ मिल कर जिले के प्रत्येक गांव को तीन-चार माह में पूर्ण रूप से डिजिटल गांव में तब्दील करने की योजना है।
काशी हिन्दु विश्वविद्यालय परिसर में शताब्दी कृषि भवन में आयोजित सीएससी व एचडीएफसी के सयंुक्त तत्वावधान में आयोजित एक कार्यशाला में मुख्य अतिथि के पद से सम्बोधित करते हुए एचडीएफसी की मार्केटिंग हेड(इण्डिया) स्मिता भगत ने कहा कि पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को पूर्ण रूप से डिजिटल डिस्ट्रिक बनाने का एचएफडीसी बैंक ने निर्णय लिया है। इस कार्य में वह सीएससी(कामन सर्विस सेन्टर) के साथ मिलकर काम करेगा। जिसके तहत वाराणसी के सभी 760 गांव को पूर्ण रूप से डिजिटल करने की योजना है। इसके तहत प्रत्येक गांव में कार्यरत कामन सर्विस सेन्टर को वाईफाई युक्त अपग्रेड व हाईटेक किया जायेगा। जहां से गांव वालों को केन्द्र व सरकार की सभी योजनाओं को लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही कम्प्यूटर शिक्षा, स्वास्थ्य, सहित बैकिंग की सुविधा भी मुहैया करायी जायेगी। इसके साथ ही सभी ग्राम पंचायत भवन को वाईफाई से जोडने की भी योजना है। जिससे गांव को भी विकास की मुख्य धारा से जोडा जा सके।
सीएससी ई गर्वनेंस के स्टेट हेड अतुलित राय ने कहा कि कामन सर्विस सेन्टर इस बार सातवी आर्थिक गणना के लिए सर्वे का काम कर रही है। जिसके तहत अभी तक 18000 वीएलई ने लगभग 50 लाख परिवारों का सर्वे सफलता पूर्वक कर लिया है। इसके साथ कामन सर्विस सेन्टर डुपलिकेट वोटर आई डी का भी काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण योजनाएं लाने जा रही है। जिससे आमजन को उसका लाभ मिल सकेगा।
कार्यशाला में उपस्थित एचडीएफसी के दिनेश गोथरा, संजीव कुमार, पंकज मिश्रा, विनय मिश्रा, आदि ने बेैंक के अन्य लाभकारी योजनाओं के बारें में बताया। इस दौरान सीएससी के जिला प्रबन्धक प्रेम नारायन सिंह, बृजेश सिंह, उमेश सिंह आदि सहित सैकडों की संख्या में वीएलई उपस्थित रहे।

Share

Related posts

Share