Breaking News

वाराणसी : बाहरी जिलों से आने वालें वाहनों पर भी रहेगा प्रतिबन्ध व डायवर्जन, आइए जानें

rootd

विजय श्रीवास्तव
वाराणसी। पूरे सावन मास में जहां वाराणसी में शहर में कई मार्गो पर यातायात डायवर्जन रहेगा वहीं बाहर के आसपास के जिलों से आने वालें लांेगो को भी श्रावण मास में परेशानी का सामना करना पड सकता है। मालूम हो कि श्रावण मास काशी विश्वनाथ मंदिर के साथ ही काशी के शिवालयों में भारी भीड होती है। भारी संख्या में कांवरियों व श्रद्धालुओं के चलते कई बार जाम की स्थिति बन जाती है। ऐसे में प्रशासन ने वाराणसी में भारी/मध्यम/छोटे वाहनों के आवागमन हेतु निम्न डायवर्जन व्यवस्था लागू किये जाने का निर्णय लिया हैः-
1.बाहरी जनपदों से आने वाले वाहनो के लिए डायवर्जन व्यवस्थाः-

AASSHHOOKK 2

1. इलाहाबाद से वाराणसी की तरफ आने वाले बड़े वाहन फतेहपुर से डायवर्ट करके डलमऊ, मुंशीगंज, सलोन, प्रतापगढ़, मछलीशहर, जौनपुर सिपाह चैराहा, केराकत, चन्दवक, औड़िहार, सैदपुर, सकलडीहा, अलीनगर से होते हुए एन0एच0-2 से अपने गन्तव्य की ओर जा सकेंगे तथा रोडवेज की बसें/छोटे वाहन नेशनल हाइवे-02 के इलाहाबाद से वाराणसी की तरफ बने दाहिनी लेन से चलाये जायेंगे।
2. वाराणसी से इलाहाबाद की तरफ जाने वाले बड़े वाहनों को अलीनगर पर रोककर अलीनगर से डायवर्ट करके सकलडीहा, सैदपुर, औड़िहार, चन्दवक, केराकत, जौनपुर सिपाह चैराहा, मछलीशहर, प्रतापगढ़, सलोन, मुंशीगंज, डलमऊ, फतेहपुर से अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।
3- रोडवेज की बसें/छोटे वाहनों को नेशनल हाइवे-02 के इलाहाबाद से वाराणसी की तरफ बने दाहिनी लेन से ही चलाये जायेंगे।
4. नेशनल हाइवे-02 का बांॅयी लेन पूर्ण-रूप से काॅंवरियों के आवागमन हेतु सुरक्षित रहेगा।
5. यह डायवर्जन व्यवस्था सम्पूर्ण श्रावण माह में दिनांकः 28.07.2018 से 26.08.2018 तक लागू रहेगा।

LOHIYA 1

2.जनपदीय स्तर पर यातायात डायवर्जन हेतु मुख्य मार्गः-
1. औराई चैराहा, जनपद आजमगढ़, गाजीपुर से टेंगरा मोड़ के बीच में आये हुए वाहनों को जिनको जौनपुर, लखनऊ, की तरफ जाना है, को कछवा रोड से डायवर्ट कर कपसेठी, बड़ागांव, बावतपुर होते हुए अपने गन्तव्य को जायेंगे।
2. चन्दवक एवं चोलापुर के मध्य में आने वाले वाहनों को जिन्हे जौनपुर, लखनऊ एवं इलाहाबाद की तरफ जाना है, को यथा संभव वापस चन्दवक चैराहे की तरफ मोड़ दिया जायेगा एवं कतिपय छूटे हुए वाहनों को गोसाईपुर मोहांव चैराहे से बावतपुर से वाया जौनपुर भेज दिया जायेगा।
3. गाजीपुर से जो कतिपय वाहन पहले से ही वाराणसी की तरफ आ गये है, उनको जौनपुर लखनऊ एवं इलाहाबाद जाना है, को थाना चैबेपुर स्थित चैराहे से मुनारी कटहलगंज से मोहांव चैराहा से दाहिने से मोड़ कर बावतपुर की तरफ भेज कर जौनपुर की तरफ भेजा जायेगा, जहां से वे लखनऊ एवं इलाहाबाद की तरफ चले जायेंगे।
4. इलाहाबाद, व मिर्जापुर की तरफ से वाराणसी शहर क्षेत्र में आने वाले रोडवेजध्निजी बसों को मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवा होते हुए चांदपुर चैराहा तक जायेंगे। इसी प्रकार शहर क्षेत्र से बाहर जाने वाले वाहनों का संचालन चांदपुर चैराहा से कपसेठी, भदोही, औराई अथवा कछवारोड होकर जायेंगे।
5. सोनभद्र तथा चन्दौली की तरफ से वाराणसी शहर क्षेत्र में आने वाले रोडवेजध्निजी बसों को मोहनसराय से गंगापुर होकर अकेलवा होते हुए चांदपुर चैराहा तक जायेंगे। इसी प्रकार शहर क्षेत्र से बाहर जाने वाले वाहनों का संचालन चांदपुर चैराहा से कपसेठी, भदोही, औराई अथवा कछवारोड होकर जायेंगे।
6. गाजीपुर, आजमगढ़ की तरफ से आने वाली रोडवेजध्निजी बसें पूर्व की भांति संचालित होगीं।
7. कांवरियों से सम्बन्धित वाहनों पर भी उक्त डायवर्जन एवं प्रतिबंध लागू होंगे। सिर्फ पैदल चलने वाले या हाथ ठेला ट्राली लेकर चलने वाले कांवरियों को उक्त प्रतिबंध से छूट होगी।
8. इलाहाबाद से वाराणसी महानगर की ओर आने वाले हल्के सवारी वाहन अपनी दाहिनी लेन पर चलते हुए कछवारोड, राजातालाब, मोहनसराय बाईपास से डाफीध्अमरा-अखरी से नीचे उतरकर नगर क्षेत्र में प्रवेश करेगें तथा इसी प्रकार उसी लेन से वापस जायेंगे।
9. यह डायवर्जन व्यवस्था श्रावण मास में पड़ने वाले प्रत्येक रविवार को प्रातः 08.00 बजे से मंगलवार को प्रातः 07.00 बजे तक लागू रहेगा।

Share

Related posts

Share