Breaking News

वाराणसी में होटल

वाराणसी शहर भारत में गंगा नदी के पश्चिमी भाग में स्थित है। इसे विभिन्न भारतीय भाषाओं में बनारस, बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों के लिए पवित्र माना जाता है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है जो अभी भी अपने लोगों द्वारा बसा हुआ है। वाराणसी और गंगा नदी धर्म से संबंधित होने के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं क्योंकि शहर एक हजार साल पहले संस्कृति और धर्म का केंद्र बन गया था। इसे "मंदिरों के शहर" के रूप में भी जाना जाता है।

वाराणसी शहर अपने कई छोटे कुटीर उद्योगों जैसे रेशम साड़ी बनाने, कपड़ा बनाने और हस्तशिल्प पर आर्थिक रूप से निर्भर करता है। ये छोटे उद्योग कई लोगों के लिए रोजगार प्रदान करते हैं।

वाराणसी शहर परिवहन के साधन के रूप में ऑटो रिक्शा, साइकिल रिक्शा और मिनी बसों द्वारा चलाया जाता है। यह सभी भारतीय शहरों से हवाई, रेल और बसों के माध्यम से जाया जा सकता है।

पर्यटक अपनी अनूठी संस्कृति के कारण वाराणसी आते रहते हैं। यह शहर अपने खूबसूरत हस्तशिल्पों के लिए जाना जाता है जो कि रेशम में पीतल और कपड़े से बने हैं। वाराणसी में अच्छी संख्या में रेस्तरां, खरीदारी स्थल और स्टार होटल भी हैं।

वाराणसी में दर्शनीय स्थल हैं। भारत के लिए अद्वितीय संस्कृति को दर्शाती संरचनाओं के साथ देखने के लिए कई मंदिर हैं। एक उदाहरण विश्वनाथ मंदिर या "स्वर्ण मंदिर" है, जो आगंतुकों को लागू किए गए सख्त नियमों के साथ बहुत सुरक्षित है। यहां नेपाली हिंदू मंदिर, दुर्गा मंदिर और तुलसी मानस मंदिर भी है।

आप अपने यात्रा कार्यक्रम में आलमगीर मस्जिद, मैन मंदिर वेधशाला, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और राम नगर किले को भी शामिल करना चाह सकते हैं।

वाराणसी में छुट्टी मनाने के लिए जगह ढूंढना काफी आसान है। कई अनुशंसित होटल हैं और हम कुछ नीचे सूचीबद्ध करते हैं।

होटल ताज गंगा

यह प्रथम श्रेणी का होटल, नदेसर पैलेस मैदान के केंद्र में स्थित है, जिसमें आधुनिक और शानदार सुविधाएं हैं। इसे फाइव स्टार होटल माना जाता है। यह व्यापार पर जाने वाले लोगों के लिए बहुत आदर्श है क्योंकि होटल में कई बैठक कमरे और बगीचे हैं जो विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में उपयोग किए जा सकते हैं। होटल में 130 अतिथि कमरे और 10 सुइट हैं।

होटल की सुविधाओं और सुविधाओं में एक व्यापार केंद्र, 24-घंटे कक्ष सेवा, एक फ्रंट डेस्क और परिवहन सेवाएं शामिल हैं। वे एमेक्स, वीज़ा और अन्य प्रमुख क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं।

होटल वाराणसी अशोक

इस पाँच मंजिला होटल में आधुनिक डिज़ाइन और सुविधाएँ हैं। यह एक चार सितारा होटल माना जाता है। यह अपने आस-पास के पुरानेपन के विपरीत खड़ा है और 8 एकड़ भूमि पर बने बगीचों को कवर करता है। मेहमान वास्तव में वरुणा नदी के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और शहर की प्राचीन सुंदरता को महसूस करने के लिए वैराग्य प्रदान करते हैं। इसमें 81 डबल रूम और 84 सुइट्स सहित 84 अतिथि कमरे हैं।

होटल की सुविधाओं और सेवाओं में विभिन्न प्रकार के व्यंजन, कॉफी की दुकान, बार और लाउंज, अशोक ट्रैवल एंड टूर्स, वीडियो प्रोग्राम (इन-हाउस), डॉक्टर ऑन कॉल, लॉन्ड्री सेवाएं, विदेशी मुद्रा विनिमय काउंटर, शॉपिंग आर्केड, स्विमिंग पूल, शामिल हैं। और सम्मेलन कक्ष। वे प्रमुख क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं।

पल्लवी इंटरनेशनल होटल

यह 3 सितारा होटल पिछले वर्षों में एक महल था। वर्नसी शहर के केंद्र में स्थित, पल्लवी इंटरनेशनल होटल भारतीयों की प्राचीन संस्कृति से मिलता-जुलता है, जो इसकी नक्काशी, पेंटिंग और प्राचीन वस्तुओं में देखा जा सकता है। यह महल होटल हरे रंग के दृश्यों से घिरा हुआ है और हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन के लिए सुलभ है।

होटल की सुविधाओं और सेवाओं में रेस्तरां, भोज कक्ष और सुविधाएं, कक्ष सेवा, कॉफी शॉप, कपड़े धोने की सेवा, फैक्स और कॉपी सेवा, टेलीफोन इकाइयां, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कॉल, केबल / सैटेलाइट टीवी, जमा लॉकर, विदेशी मुद्रा विनिमय काउंटर, बैंक, डॉक्टर शामिल हैं। कॉल पर, पार्किंग सेवा, स्विमिंग पूल, फव्वारे, और उद्यान।

वे प्रमुख क्रेडिट कार्डों की सेवा करते हैं।

होटल पल्लवी इंटरनेशनल में 44 गेस्ट रूम हैं, जिनमें 5 सिंगल रूम, 34 डबल रूम और 5 सुइट हैं।



Source by David Urmann

Share

Related posts

Share