Breaking News

योगी सरकार ने यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के कोर्ट के आदेश से किया इनकार, अभी नहीं लगेगा लाॅकडाउन

विजय श्रीवास्तव

बेकाबू हो रहे कोरोना वायरस को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पांच शहरों मेें दिया था लाॅकडाउन का आदेश
लखनऊ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते यूपी के वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर व कानपुर जिलों में लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट के लॉकडाउन लगाने के आदेश पर तत्काल अमल करने से यूपी की योगी सरकार ने इनकार कर दिया है। यूपी सरकार राज्य के 5 शहरों में लॉकडाउन नहीं लगाएगी, जबकि हाईकोर्ट ने आज से 26 अप्रैल तक लाॅकडाउन का आदेश दिया था।
यूपी सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं और सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। इकसे साथ ही प्रदेश में जीवन बचाने के साथ ही गरीबों की आजीविका भी बचानी है। इसके चलते शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत यूपी के पांच जिलों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। इस पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से कहा गया है कि प्रदेश में कई कदम उठाए गए हैं और आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। जीवन बचाने के साथ ही गरीबों की आजीविका भी बचानी है। इसके चलते शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। सूचना नवनीत सहगल ने सोमवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं और सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है। सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सरकार की ओर से और भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से फिलहाल शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। हालांकि कहीं-कहीं लोग अपने से बंदी कर रहे हैं।


-इलाहाबाद हाई कोर्ट का जनहित याचिका पर सख्त निर्देश-पांच सर्वाधिक प्रभावित शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन का निर्देश

प्रयागराज। कोरोना के बेकाबू होते देख इलाहाबाद हाई कोर्ट ने आज सोमवार को सख्त निर्देश दिया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आज एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा तथा न्यायमूर्ति अजित कुमार ने निर्देश दिया है कि 19 अप्रैल से लखनऊ प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी व गोरखपुर में लॉकडाउन करें। इसके बाद मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बेहद ही खतरनाक होते जा रहे कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे स्ट्रेन के कारण इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सोमवार को बड़ा निर्देश दिया है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई दौरान लखनऊ सहित पांच सर्वाधिक प्रभावित शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन का निर्देश दिया है। प्रयागराज में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हाई कोर्ट ने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक लॉक डाउन का निर्देश दिया है। इस तरह से अब राजधानी साथ प्रदेश के पांच शहरों में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा।


जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा तथा न्यायमूर्ति अजित कुमार ने निर्देश दिया है कि 19 अप्रैल से लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी व गोरखपुर में लॉकडाउन करें। इसके बाद मामले की अगली सुनवाई 26 अप्रैल को होगी। कोविड को लेकर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अपने 15 पेज के निर्देश में राज्य सरकार से कहा है कि 26 अप्रैल तक पांच शहरों में सभी तरह की गतिविधियों (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) पर रोक लगा दें। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को पूरे प्रदेश में 15 दिन के लॉकडाउन पर विचार करने को भी कहा है।

Share

Related posts

Share