Breaking News

वाॅट्सऐप मैसेज केवल पांच यूजर को ही कर सकेंगे फॉरवर्ड, सख्ती के बाद भारत में वाॅट्सऐप ने उठाया कदम

vatsup123

-फेक न्यूज पर लगाम लगाने की तैयारी
-इस हफ्ते से दिखने लगेगा इसका असर
नई दिल्ली। वाॅट्सऐप ने भारत में अपने यूजर पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। फेक न्यूज, उत्तेजक सामाग्री को तेजी से बढाने में विगत दिनों वाॅट्सऐप की महती भूमिका रही है। जिसके चलते कई जगहों पर हिंसा की वारदातें हुई। इन घटनाओं को देखते हुए सरकार के सख्ती के चलते वाॅट्सऐप ने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा को अब कम कर दिया है। अब भारत में कोई भी यूजर्स केवल पांच यूजर को ही मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे।

sumedh 123456

एक चैनल पर प्रसारित खबर के अनुसार इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने कहा कि उसने भारत में 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए मैसेजेस को फॉरवर्ड करने की सीमा पांच चैट तक तय करना शुरू कर दिया है। वॉट्सऐप की ओर से ये कदम फर्जी और उत्तेजक सामग्री के प्रसार को रोकने में नाकाम रहने पर सरकार की ओर से कड़ी फटकार लगाए जाने बाद उठाया गया है।

SSV LKO

गौरतलब है कि फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने पिछले महीने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने के लिए पांच चैट की सीमा तय करने की टेस्टिंग शुरू करने की घोषणा की थी। वॉट्सऐप ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत में लोगों के लिए इस हफ्ते से वॉट्सऐप के मौजूदा वर्जन में ये लिमिट दिखने लगी है।‘‘

chandima 11

इसके अलावा, वॉट्सऐप ने यूजर्स को सिखाने करने के लिए एक वीडियो भी पब्लिश किया है, जिसमें फर्जी खबरों और अफवाहों का पता लगाने के तरीकों के बारे में बताया गया है। दुनियाभर में कंपनी किसी व्यक्ति या समूह को 20 चैट तक मैसेज फॉरवर्ड करने की अनुमति देती है लेकिन अब यह भारत में केवल यह पांच यूजर को ही फाॅरवर्ड किया जा सकता है।

LOHIYA 1

 

Share

Related posts

Share