Breaking News

विश्व माहवारी दिवस: शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी आवश्यक

vinod 1
-ममता संगठन द्वारा चोलापुर ब्लाक में बालिकाओं को पीरियड के समय बरती जाने वाली सावधानियों को बताया गया
वाराणसी। बालिकाओं को शिक्षा के साथ-साथ उनकों स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक करना आवश्यक है। किशोराव्यवस्था के क्षणों में शारीरिक परिर्वतन के दौरान सही जानकारी न रहने व लोक-लज्जा के कारण कई बार लड़कियाॅ बिमारियों के चपेट में आ जाती हैं।  कुछ इसी दिशा में वाराणसी जनपद के चोलापुर ब्लॉक में सामाजिक संस्था ममता उत्कृष्ठ कार्य कर रही है। संस्था विश्व माहवारी दिवस पर अपने एक परियोजना के तहत किशोरियों को माहवारी के बारें में जहां जानकारी दी गयी वहीं उन्हें उस पीरियड के दौरान बरती जाने वाली सावधानी के बारें में विस्तार से जानकारी दी गयी।
वाराणसी जनपद के चोलापुर ब्लाक के धरसौना ,भवानीपुर ,कटारी (दमडीपुर ),गड्सरा ,लकशरपुर  पंचायत भवन , ताडी , बरथौली , चोलापुर मज्जिद के पीछे , सहडीह ,गोला विभिन्न ग्राम पंचायत में खुले युवा सुचना केंद्र पर ममता संस्था के APPI परियोजना के तहत  किशोरियों को विश्व माहवारी  दिवस मनाया गया तथा माहवारी की जानकारी दी गयी। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य समाज को एक स्वस्थ्य संदेश देना है कि हमारी मां, बहनें व बेटियां कैसे स्वच्छ और स्वस्थ्य रहें। क्योंकि एक स्वस्थ्य महिला ही रहकर एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण कर सकती है। इस स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का एक महत्वपूर्ण कदम है- मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बहुत जरुरी है पैड के इस्तेमाल व् उसके निपटारे व् पैड कब कब  बदले और अगर कोई सूती कपडे का इस्तेमाल करता है तो उसे कैसे इस्तेमाल करे व् उसे कैसे सुखाये जैसे महत्त्व पूर्ण मुद्दों पर वार्ता  हुई।

vinod 2
इस दौरान ममता के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक विनोद प्रधान ने बालिकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रोग्राम इस दौरान सभी  किशोरियों को  लौह युक्त (पालक चैराई मेथी आदि जैसी पत्तेदार सब्जिया ,चना व् गुड़ आदि भोज्य पदार्थ के सेवन पर जोर देना चाहिए। जिससे उनका स्वास्थ्य बना रहे। इसके अलावा सभी किशोरियों को टेबलेट क माध्यम सेे पहेली की सहेली मूवी भी दिखाया गया और श्रीमती उषा देवी (आशा बहन) श्रीमती संगीता देवी (आशा बहन ) श्रीमती तेतरा देवी (आशा बहन) श्रीमती उषा देवी (आशा) के द्वारा  कुल 169 किशोरियों को साप्ताहिक आयरन की गोली का वितरण किया गया ममता संस्था वाराणसी टीम द्वारा कार्यक्रम कराया गया । तथा किशोरों की भी बैठक की गई जिसमें की उन्हें बताया गया कि माहवारी के दिनों में अपने घर की बहनों, माता, तथा भाभियों का खास खयाल रखना चाहिए एवं उनकी शारीरिक व आर्थिक मदद करनी चाहिए खासकर बाहर से सामान लाने ले जाने के लिए उनकी सहायता करनी चाहिए , खान -पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए व संतुलित आहार , पोषणयुक्त भोजन का सेवन करना चाहिए इनसभी बातों पर बैठक की गई ।

Share

Related posts

Share