Breaking News

सरकार ने 31 मई तक लॉकडाउन 4.0 बढ़ाने का किया एलान, सुबह 7 से शाम 7 बजे तक रहेगी छूट

विजय श्रीवास्तव
-गृह मंत्रालय ने जारी की लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस
-कोरोना हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी
-घरेलू-विदेशी उड़ानों पर पाबंदी, मेट्रो की भी इजाजत नहीं
-ईद भी इस बार लॉकडाउन में मनाई जाएगी
-नई गाइडलाइन के मुताबिक, केंद्र ने कोरोना संक्रमित इलाकों के लिए 5 जोन तय करने का निर्देश
-अब होंगे रेड, ग्रीन, ऑरेंज, बफर और कंटेनमेंट जोन जिसे तय करने का अधिकार राज्य सरकार को होगा
-कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक चीजों की सप्लाई की अनुमति होगी

नई दिल्ली। आखिरकार वैश्विक महामारी कोरोना के समक्ष सरकार ने नतमस्तक हो कर फिर से लाॅकडाउन 4 का एलान कर दिया जिसके चलते अब 31 मई तक लॉकडाउन के विस्तार का फैसला किया गया है। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस के बाबत सभी मंत्रालय, विभाग, राज्य सरकारों को चिट्ठी भेज है। जबकि कुछ राज्यों ने पहले ही 31 मई तक का एलान कर दिया था वहीं दिल्ली सरकार लॉकडाउन को लेकर कल ऐलान करेगी।


लॉकडाउन 4.0 के ऐलान के बाद गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है। हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी। मेट्रो-सिनेमा हाल पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज बंद भी बंद रहेंगे। सभी तरह के पूजा स्थल बंद रहेंगे और ईद भी इस बार लॉकडाउन में मनाई जाएगी।


गौरतलब है कि नई गाइडलाइन के मुताबिक, केंद्र ने कोरोना संक्रमित इलाकों के लिए 5 जोन तय करने का निर्देश दिया है। रेड, ग्रीन, ऑरेंज, बफर और कंटेनमेंट जोन राज्य सरकारें तय करेंगी। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक चीजों की सप्लाई की अनुमति होगी।


लॉकडाउन 4.0 में सुबह 7 से शाम 7 बजे तक छूट रहेगी। 10 साल से कम और 65 साल अधिक उम्र के लोगों का घर से निकलने पर रोक है। वहीं, शादी समारोह में 50 और अंतिम सरकार में शामिल होने के लिए 20 लोगों की अनुमति होगी। पान-गुटखा की दुकानें भी अब खुलेंगी।
स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम बिना दर्शकों के साथ खोले जाएंगे। रेस्त्रा-मिठाई की दुकानें खुलेंगी, लेकिन सिर्फ होम डिलिवरी की अनुमति होगी। स्टैंड अलोन दुकान खोलने की भी अनुमति दी गई है। दुकान पर 5 लोग से ज्यादा काम नहीं कर सकेंगे। इंटर स्टेट बस सर्विस राज्य सरकारें स्थिति के मुताबिक शुरू कर सकती हैं। राज्य आपस में बातचीत करके इस पर फैसला कर सकते हैं।

Share

Related posts

Share