Breaking News

सारनाथ में छात्रों ने इको फ्रेंडली दीपावली मनाने को लेकर निकाली जन-जागरण रैली

maha 1

विजय श्रीवास्तव
-हरित दीवाली के लिए छात्र-छात्राओं ने लिया संकल्प
-नुक्कड नाटक के माध्यम से पर्यावरण के प्रति सजग रहने का दिया संदेश
-एक शाम शहीदों के नाम के माध्यम से दी शहीदों को श्रद्धांजली
वाराणसी। आस्था व तपस्या की तपोभूमि सारनाथ में आज महाबोधि इन्टर कालेज के सैकडों छात्र-छात्राओं ने इको फ्रेंडली दीवाली मनाने को लेकर जन जागरूकता रैली निकली। इस रैली में दर्जनों की संख्या में एनसीसी कैडर के छात्रों ने भी भाग लिया। उक्त रैली सारनाथ चैराहे पर स्थित अपने कैम्पस से निकल कर मूलंगध कुटी विहार, सारनाथ संग्रहालय होते हुए कालेज में आकर समाप्त हुई। इस दौरान छात्रों ने संग्रहालय के समीप नुक्कड नाटक के माध्यम से प्रदूषण मुक्त वातारण बनाने के लिए इको फ्रेंडली दीवाली मनाने का आह्वान किया। इस दौरान छात्र-छात्राओं के साथ उपस्थित लोंगो ने भी प्रदुषण रहित दीवाली मनाने का संकल्प लिया।

maha 2

जन जागरूकता रैली को महाबोधि इन्टर कालेज के प्राचार्य डा. बेनी माधव ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। उक्त अवसर पर उन्होंने कहा कि पर्यावरण का शुद्ध होना हमारे लिए वैसे ही आवश्यक है जैसे पीने के लिए जैसे शुद्ध जल, खाने के लिए ताजा भोजन और श्वांस लेने के लिए शुद्ध हवा। पर्यावरण के प्रदूषण से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पडता है और पर्यावरणीय सन्तुलन भी बिगडता है। उन्होंने कहा कि दीपावली खुशियों का त्योहार है इसे सभी लोंगो को मिल-जुल कर पूरे उल्लास और उत्साह से मनाया जाना चाहिए।

maha 3

उक्त अवसर पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिर्वतन मंत्री डा0 हर्ष वर्धन का सन्देश छात्र-छात्राओं को पढकर सुनाया गया। इसके साथ ही दीपावली के पूर्व संध्या पर एनसीसी कैडरांे ने ‘‘एक शाम-एक शहीदों के नाम‘‘ कार्यक्रम के माध्यम से शहीदांे के प्रति श्रद्धाजंली अर्पित की। इस दौरान श्री महादेवी पांडेय, चन्द्रशेखर मिश्र, सुशील श्रीवास्तव, प्रवीण श्रीवास्तव, धर्मप्रिय बौद्ध, अंकुर श्रीवास्तव सहित महाबोधि इन्टर कालेज के अन्य अध्यापक व अध्यापिका उपस्थित रहें।

Share

Related posts

Share