Breaking News

सावधान ! कहीं ऐसा न हो कि आप का पैन और ATM कार्ड हो जाए रद्द, तुरन्त करें चेक

बिजनेस डेस्क
-1 जनवरी से बदल जायेंगे नियम कानून
-एटीएम कार्ड अपडेट कराने की 31 दिसम्बर है डेडलाइन
-आधार कार्ड व एटीएम लिंक कराने का भी अन्तिम दिन 31 दिसम्बर ही है

नई दिल्ली। सरकार सुरक्षा के दृष्टिगत पहली जनवरी से कई बदलाव करने जा रही है। जिसमें कई आम आदमी से जुडे महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट भी है। जिनपर अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको पछताना पड सकता है। जिसमें एक तो एटीएम से आधार कार्ड का लिंक कराना और दूसरा अगर आपके पास एटीएम कार्ड के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले पुराने एटीएम कार्ड हैं तो 31 दिसंबर तक इसे बदलवा लें। अन्यथा ऐसा नहीं किया तो संभवतः एटीएम कार्ड आपका बंद हो सकता है।
गौरतलब है कि सरकार इन दोंनो काम के प्रति पहले से चेतावनी दी रही है लेकिन अभी भी काफी संख्या मंे लोंगो ने इस कार्य को नहीं किया है। जिससे उन्हें आने वाले नये वर्ष में परेशानी का सामना करना पड सकता है। साल 2019 खत्म होने में अब सिर्फ चन्द दिन या यह कहें चन्द घंटे। इस लिए तत्काल अपने दोनों डाक्यूमेंट को चेक करें और यदि नहीं है तो उसे अपडेट करा लें।
मालूम हो कि सरकार ने कई बार इस बारें ग्राहकों को आगाह कि या था कि अगर आपके पास एटीएम कार्ड के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले पुराने एटीएम कार्ड हैं तो 31 दिसंबर तक इसे बदलवा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो संभवतः एटीएम कार्ड बंद हो सकता है। एसबीआई की ओर से लगातार ग्राहकों को इस संबंध में बताया जा रहा है। वैसे एटीम कार्ड का रिप्लेसमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट है और यह ऑनलाइन या होम ब्रांच से भी कराया जा सकता है। इसके अलावा ब्रांच और नेट बैंकिंग के जरिए भी आप नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
अगर आपको इसमें कोई शंका है कि आपका कार्ड कैसा है तो इस तरह से चेक कर सकते हैं। सबसे पहले तो ये देखें कि आपके कार्ड के फ्रंट पर कोई चिप है कि नहीं. अगर नहीं है, तो यह मैग्ननेटिक स्ट्रिप कार्ड है। इसमें पीछे एक पट्टी लगी होती है. जिसमें इनफार्मेशन स्टोर की जाती है। ऐसे कार्ड हैकर्स के निशाने पर रहते हैं। यही वजह है कि साल 2018 में आरबीआई ने बैंकों से ग्राहकों को चिप वाले कार्ड मुहैया कराने को कहा था।
इसी तरह से अपने आधार-पैन को लिंकिंग कराना भी जरूरी है। जिसकी सरकार ने डेटलाइन 31 दिसंबर रखी है। अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) पैन कार्ड को ‘अमान्य‘ घोषित कर सकता है। पैन और आधार को लिंक करने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।

Share

Related posts

Share