Breaking News

सावधान ! सड़कों पर बरात के समय आतिशबाजी व जाम पर अब होगी कार्यवाही

baaraati
विजय श्रीवास्तव
-मैरिज लाॅन के बाहर पार्किंग पर भी होगी कार्यवाही
-धारा 431,268,283 भादवि के अन्तर्गत होगी विधिक कार्यवाही
वाराणसी। आगामी 8 दिसम्बर से वैवाहिक का सीजन शुरू हो रहा है। इस दौरान जहंा सडकों पर अत्यधिक जाम की समस्या होती है वहीं सडकों पर उत्साह में जोरदार नांचगाना के साथ जमकर आतिशबाजी भी होती है। जिससे कई बार लोंगो को काफी असुविधा का सामना भी करना पडता है। अब ऐसा करने वालों की खैर नहीं। जिला प्रशासन ऐसे लोंगो से सख्ती से निपटेगा। इसमें मैरिज लान से लेकर, वर-बधू पक्ष व आतिशबाजी करने वाले पर भी कानून का डंडा चलेगा। इस संदर्भ में सुरेश चन्द्र रावत, पुलिस अधीक्षक यातायात, वाराणसी ने बकायदा एडवाजरी जारी की है जो निम्नवत है।
1-7 Plan
1.मैरिज लाॅन स्वामी पूर्व से ही शादी में आने वाले सम्भावित वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था कर लेंगे, ताकि सड़क पर पार्किंग न हो सके। इसके लिए मैरिज लाॅन स्वामी वर पक्ष व कन्या पक्ष दोनों से वार्ता करते हुए अनुमानित वाहनों का आंकलन पूर्व से कर लें।
2.मैरिज लाॅन स्वामी बारात घर के बाहर यातायात संचालन हेतु न्यूनतम् 04 टैफिक वालिंटियर्स यातायात संचालन हेतु नियुक्त करेंगे। प्रत्येक टैफिक वालिंटियर्स को ट्रैफिक रिबन उनके हाथ में बंधवाते हुए एक टार्च व एक सीटी उपलब्ध करायेंगे।
3.मैरिज लाॅन में उपलब्ध पार्किंग स्थल पर तरतीब से वाहनों की पार्किंग करायें। यदि मैरिज लाॅंन में पर्याप्त पार्किंग उपलब्ध न हो तो आस-पास के किसी विद्यालय, खेल का मैदान या अन्य कोई खाली स्थल किराये पर प्राप्त करे वहाॅं आगन्तुकों की गाड़ियाॅं पार्क करायें। पार्किंग स्थल काफी दूर है तो 02 गाड़ी सटल सर्विस के रूप में लगा दें, जो पार्किंग स्थल से मैरिज लाॅंन तक अतिथियों को लाती व ले जाती रहे।
NITT
4.यदि मैरिज लाॅन स्वामी के पास ट्रैफिक वालिंटियर्स के लिए कर्मचारी उपलब्ध नहीं है तो यातायात पुलिस लाइन में स्थित हेल्पलाइन कार्यालय (मोबाइल नम्बर- 7317202020) से 350 रू0 प्रति व्यक्ति के दर से टैªफिक बिग्रेड के प्रशिक्षित कर्मचारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए न्यूनतम् 02 दिवस पूर्व से ही प्रार्थना पत्र यातायात पुलिस लाइन में देना आवश्यक है।
5.मैरिज लाॅंन स्वामी अपने मैरिज लाॅन में हर्ष फायरिंग पूर्णतया प्रतिबन्धित है, के सम्बन्ध में साइनबोर्ड भी लगवा दें तथा किसी भी हर्ष फायरिंग को रोकने हेतु सी0सी0टी0वी0 कैमरा से निगरानी करें।
6.इसी प्रकार निजी आवास या अन्य खाली स्थल में शादी का आयोजन होने पर कार्यक्रम आयोजक की पूर्ण जिम्मेदारी सुगम यातायात संचालन की होगी। उन्हें भी उपरोक्त पार्किंग शर्तों का अनुपालन करना पड़ेगा।
7.बारात घर के बाहर अविवेकपूर्ण ढंग से पार्किंग होने पर, जिससे टैªफिक जाम होगा, तो मैरिज लाॅंन स्वामी व कार्यक्रम आयोजक दोनों के विरूद्ध धारा 431,268,283 भादवि के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत करके विधिक कार्यवाही की जायेगी।

8.वर पक्ष द्वारा प्रायः बारात घर से काफी दूर से बारात लेकर नृत्य इत्यादि करते हुए सम्पूर्ण सड़क को बाधित करके बारात निकाली जाती है। बैण्ड पार्टी व लाइट पार्टी को सम्पूर्ण सड़क को घेरकर चलाया जाता है, जिससे काफी दूर व काफी देर तक सड़कों पर आवागमन अवरूद्ध हो जाता है, जिससे एम्बुलेंस तथा अतिआवश्यक सेवायें भी बाधित हो जाती हैं। इसके लिए मैरिज लाॅन स्वामी के माध्यम से बारात स्वामी को लिखित में अवगत करा दिया जाये कि सड़क को बाधित करते हुए बारात न चलायें। मैरिज लाॅन से अधितम् 100 मीटर दूर से ही बारात प्रारम्भ करें तथा सड़क के एक किनारे पर बारात चलायें, जिससे आने जाने वाले वाहन बाधित न हों। सड़क के चैड़ाई का एक चैथाई से अधिक भाग बारात द्वारा घेर कर न चलाया जाये। ऐसा पाये जाने पर बारात के मालिक के विरूद्ध धारा 431,268,283 भादवि के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत करके विधिक कार्यवाही की जायेगी।
9.सड़कों पर आतिशबाजी किये जाने से भी आवागमन बाधित होता है तथा राहगीरों के घायल होने की भी सम्भावना होती है। इसलिए आतिशबाजी सड़क पर किया जाना प्रतिबन्धित है। मैरिज लाॅन के अन्दर ही आतिशबाजी करें। सड़क पर अतिशबाजी करके सड़क बाधित करने पर बारात मालिक व आतिशबाजी करने वाले के विरूद्ध धारा 431,268,283 भादवि के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत करके विधिक कार्यवाही की जायेगी।

 

Share

Related posts

Share