सावन मेंला में शामिल कांवरियों पर हेलिकॉप्टर-ड्रोन से होगी नजर: डीजीपी सुलखान सिंह

kawad
विजय श्रीवास्तव
-24 घंटे बिजली देने के का निर्देश
-डीजीपी व प्रमुख सचिव गृह ने किये जिला प्रशासन अधिकारियों के साथ बैठक
 वाराणसी। 10 जुलाई से शुरू होने वाले सावन मेले को लेकर जिला प्रशासन से लेकर प्रदेश सरकार पूरी तरह से सर्तकता बरत रहा है। इसी को लेकर सोमवार को कमिश्नरी सभागार में डीजीपी सुलखान सिंह और प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये।
 बैठक में डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा, इस बार जिस रूट पर कांवरियों की संख्या ज्यादा होगी, उसकी निगरानी हेलिकॉप्टर और ड्रोन कैमरे से होगी। घाटों पर भी हाई क्वॉलिटी ड्रोन कैमरों से कंट्रोल रूम से पुलिसकर्मी नजर रखेंगे। बनारस में जल्द ही सावन को देखते हुए अतिरिक्त फोर्स, एनडीआरएफ, सीआरपीएफ और पीएससी को लगाया जाएगा। इसके साथ ही पूरे सावन मेले के दौरान पुलिस को कांवरियों की सुरक्षित यात्रा कराने के साथ-साथ यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए निर्देश दिया। इसमें स्वयं सेवी संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि घाटों और मंदिरों पर कोई दुर्घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। अन्य संवेदनशील जगहों पर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। कोई भी आपत्तिजनक गाना बजाना सख्त गैरकानूनी है। इसके खलिाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 इस दौरान प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि कांवरियों के रूट पर विद्युत आपूर्ति 24 घंटेे देने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही पेयजल के साथ समुचित यायातात के लिए रेल व रोडवेज के अधिकारियों से भी बातचीत की जा रही है। जिलाधिकारियों को कांवरियों के रूट पर मेडिसीन व पर्याप्त सुरक्षा, पेयजल, विश्राम स्थल, पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये है।
    

Share

Related posts

Share