Breaking News

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को होगी, UPSC ने किया एलान

विजय श्रीवास्तव
-सिविल सर्विस मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 को होंगे
-पहले यह तिथि 31 मई को थी, लाॅकडाउन के चलते हुआ था स्थगित
-इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी 4 अक्टूबर को आयोजित होगी
-उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म

नई दिल्ली। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) का सिविल सर्विस Prelims Exam देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी। मालूम हो कि लाॅकडाउन के चलते Prelims Exam को टाल दिया गया था। जिसकी यूपीएससी ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम के नई तारीख की घोषणा कर दी है। अब यह परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को होगी। सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Main Exam 2020) के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।


गौरतलब है कि UPSC का प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में हुए लाॅकडाउन को देखते हुए इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस एग्जाम भी स्थगित कर दिया गया था। अब यह यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित किया जाएगा। इसके बाद सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए सिविल सर्विस मेन एग्जाम 8 जनवरी 2021 (UPSC Main Exam 2020) को आयोजित किया जाएगा। UPSC ने बीते दिनों नोटिस जारी करके बताया था, कि जायजा लेने के बाद यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की तारीखें 5 जून को अपलोड करेगा।


यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रीलिमिनरी और मेन एग्जाम के आधार पर करता है। प्रीलिमिनरी एग्जाम में लिखित परीक्षा होती है, जबकि मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड भी होता है।

Share

Related posts

Share