Breaking News

अपडेट : सेमीफाइनल मैच में भाजपा को झटका, चार लोकसभा उपचुनाव में 1 वहीं 11 विधानसभा चुनाव में केवल 1 पर मिली विजयश्री

aaaaa

-उपचुनाव के नतीजे घोषित
-कैरोना लोकसभा सीट पर विपक्षियों के आगे भाजपा नतमस्तक
नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा के चुनाव के पूर्व सेमीफाइनल चुनाव मंे भाजपा ने विपक्ष के समक्ष घुटना टेक दिया है। पीएम नरेन्द्र मोदी के धुआॅधार प्रचार व रैली के वावजूद भाजपा को जहां चार सीटों पर लोकसभा चुनाव में उसे मात्र 1 सीट पर संतोष करना पडा वहीं 10 विधानसभा चुनावों के परिणाम में उसके पक्ष में केवल 1 सीट रही। देश के 10 राज्यों की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे गुरुवार को चुनाव आयोग ने घोषित कर दिए। यूपी की बहुचर्चित कैराना लोकसभा सीट पर रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने बीजेपी के उम्मीदवार को पराजित कर दिया। इससे भाजपा को जहां विगत दिनों इलाहाबाद व गोरखपुर की लोकसभा सीट पर हुई पराजय से अभी उबर भी नहीं पायी थी कि उसे कैरोना की सीट ने उसे और जोरदार झटका दे दिया।इस साल अब तक 27 सीटों पर हुए उप-चुनाव में भाजपा सिर्फ 3 सीटों पर जीत हासिल कर सकी है। 10 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में से 1 सीट और 17 विधानसभा सीटों में से 2 सीट भाजपा के खाते में गई। 
यूपी में ही नूरपुर विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को पराजय का स्वाद चखना पडा। महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट पर भी उसे पराजय मिली वहीं महाराष्ट्र के एक सीट पर निर्विरोध रूप से कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। उन उपचुनाव में मिली भारी परायज से जहां भाजपा में खलबली हैं वहीं विपक्षी एकता का फार्मूला के सटीक बैठने से विपक्ष गदगद है। इन उपचुनाव नतीजों को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइल के रूप में देखा जा रहा है।
किस सीट पर किसने जीत दर्ज की –
लोकसभा सीटें
1. उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित कैराना लोकसभा सीट पर रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने बीजेपी की उम्मीदवार मृगांका सिंह को पराजित किया।
2. महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव सीट पर एनसीपी के  मधुकर कुकड़े ने भाजपा के नाना पटोले को करारी टक्कर देते हुए परास्त किया।
3. महाराष्ट्र के ही पालघर लोकसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार राजेंद्र गावित ने शिवसेना के श्रीनिवास वनगा को पराजित किया।
4. नगालैंड के नगालैंड सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार तोखेहो येपथेमी ने कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार सी अपोक जमीर को हरा कर जीत दर्ज की।
विधानसभा सीटें…
1. उत्तर प्रदेश के बिजनौर की नूरपुर विधानसभा सीट सपा उम्मीदवार नईमुल हसन ने बीजेपी उम्मीदवार अवनि सिंह को पराजित किया।
2. मेघालय के अंपाती सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के उम्मीदवार जी मोमीन को पराजित किया।
3. झारखंड के गोमिया विधानसभा क्षेत्र पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की बबीता देवी ने आजसू के उम्मीदवार को पराजित किया।
4. कर्नाटक के राजराजेश्वरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मुनिरत्ना ने बीजेपी के मुनिराजू गौड़ा को पटखनी दी।
5. बिहार के जोकीहाट विधानसभा सीट पर राजद उम्मीदवार शाहनवाज आलम ने जेडीयू के मुर्शीद आलम को पराजित कर नीतीश कुमार को जोरदार झटका दिया।
6. उत्तराखंड केे थराली विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मुन्नी देवी ने कांग्रेस प्रत्याशी जीतराम को पटखनी देने में कामयाब रही।
7. केरल के चेंगन्नुर सीट पर सीपीएम उम्मीदवार एस चेरियां ने कांग्रेस व भाजपा को शिकस्त दी।
8. झारखंड के सिल्ली विधानसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की सीमा महतो ने एजेएसयू के सुदेश महतो पटखनी देने में कामयाब रहे।
9. पंजाब के शाहकोट विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी अकाली दल के नायब सिंह को पराजित किया।
10. पश्चिम बंगाल के महेश्तला विधानसभा सीट पर टीएमसी के दुलाल दास ने बीजेपी के सुजीत घोष को पराजित किया।
11. महाराष्ट्र की पलूस-कडेगाव विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के विश्वजीत कदम ने निर्विरोध जीत हासिल की।

 

Share

Related posts

Share