Breaking News

सड़कों को बिना अनुमति के खोदने पर पब्लिक प्रॉपर्टी डैमेज की धारा में होगी एफआईआर दर्ज- कमिश्नर दीपक अग्रवाल

विजय श्रीवास्तव
-विभिन्न कार्य के लिए काटी गई सड़कें विभाग तय समय में दुरुस्त करें-कमिश्नर
-मरम्मत कार्य गुणवत्ता से न होने पर होगी एफआईआर दर्ज

वाराणसी। अब बिना अनुमति के सड़क की खोदाई व क्षतिग्रस्त करना पडेगा भारी। हाॅ अब इसके लिए व्यक्ति या अगर कोई संस्था कराती है तो उसके विभागीय अधिकारी पर पब्लिक प्रॉपर्टी डैमेज की धारा के तहत एफआईआर दर्ज कराकर कार्यवाही होगी। आज कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने अपने मंडलीय सभागार में शुक्रवार को बैठक कर शहर में विभिन्न कार्यों के लिए खोदी गई सड़कों को तय समयसीमा में दुरुस्त करने के निर्देश दिए। साथ ही यह हिदायत दी कि सड़क बनने के बाद यदि किसी संस्था द्वारा बिना अनुमति के सड़क को खोदाई व क्षतिग्रस्त किया जाता है तो उस विभागध्अधिकारी पर पब्लिक प्रॉपर्टी डैमेज की धारा के तहत एफआईआर दर्ज कराकर कार्यवाही होगी।
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने गत 8 सितंबर को पांच टीमें विभिन्न विभागों नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, विद्युत, जल निगम से संयुक्त निरीक्षण कराया था तथा स्वयं भी उन्होंने पांडेपुर, आशापुर, सारनाथ मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया था। टीमों द्वारा विभिन्न स्थलों पर लगभग 38 पॉइंट पर सड़क टूटने, लीकेज, सीवर ओवरफ्लो आदि का फीडबैक दिया गया। कमिश्नर अग्रवाल ने एक-एक पॉइंट को लेते हुए संबंधित विभाग से निश्चित समय निर्धारित करते हुए सड़कों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया।
फीडबैक में रथयात्रा क्रॉसिंग से भूलनपुर मार्ग पर गेल द्वारा गैस लाइन का कार्य 25 दिसंबर तक पूर्ण होगा फिर एक सप्ताह में लोक निर्माण विभाग द्वारा लेपन कार्य किया जाएगा। कैंट से लंका मार्ग पर मेगा मार्ट के सामने लीकेज दुरुस्त कार्य जलकल व नगर निगम एक सप्ताह में निस्तारण करेगा। महमूरगंज से सिगरा चैराहा तक की सड़क के कार्य गंगा प्रदूषण व गेल द्वारा 30 सितंबर तक पूर्ण किया जाएगा। फिर एक सप्ताह 7 अक्टूबर तक लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क को दुरुस्त किया जाएगा। कमच्छा तिराहे से गुरुबाग तिराहे तक गुरु नानक खालसा के पास स्टार्म वाटर चोक को जल निगम 15 दिन में ठीक करेगा। लहरतारा-बीएचयू मार्ग पर संध्या क्लीनिक के सामने सीवर ओवरफ्लो जिला पंचायत ठीक कराएगा। इसी तरह पांडेपुर-आशापुर- सारनाथ मार्ग, भोजुबीर सिंधोरा मार्ग, पंचकोशी मार्ग, कचहरी से आशापुर मार्ग पर लीकेज से सड़क क्षतिग्रस्त पर संबंधित जलकल, जल निगम 10-12 दिनों में मरम्मत कराएंगे। रथयात्रा-गोदौलिया- दशाश्वमेध घाट मार्ग रोड कटिंग, लीकेज की मरम्मत, चैकाघाट लकड़ी टाल से अमर उजाला तिराहा की रोड कटिंग, गोदौलिया-मैदागिन मार्ग पर स्मार्ट सिटी का अधूरा छोटा नाली व फुटपाथ मार्ग, गोदौलिया से अस्सी-लंका-बीएचयू मार्ग पर सीवर, रोड कटिंग, खुला चेंबर, छतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत, वरुणापुल से लहुराबीर मार्ग पर रोड कटिंग 7-8 स्थलों पर कटिंग की मरम्मत, साजन सिनेमा चैराहे से तेलियाबाग तिराहा तक, गोलघर, तेलियाबाग, मकबूल आलम मार्ग, सोनारपुरा चैराहे से भेलूपुर थाना, विजया सिनेमा तिराहे से सोनारपुरा चैराहे तक, रविंद्रपुरी कॉलोनी क्षेत्र में, पुराना जीटी रोड का छूटा भाग, कैंट से लहुराबीर-मैदागिन-मछोदरी पार्क-राजघाट मार्ग पर पाये गये लीकेज, रोड कटिंग, सीवर पिट मरम्मत के कार्यों के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई।
कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने यह भी हिदायत दी कि संस्थाएं मरम्मत कार्य गुणवत्ता से करें। यदि मरम्मत के बाद दोबारा वही समस्या विशेषकर लीकेज व ओवरफ्लो हुआ और सड़क खराब हुई तो संबंधितो के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही यहां तक एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।
इस अवसर पर नगर आयुक्त गौरांग राठी सहित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी एवं अभियंता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Share

Related posts

Share