Breaking News

हरिवंश सिंह दूसरी बार बने राज्यसभा के उपसभापति

आलोक कुमार
-जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी थे हरिवंश सिंह -जबकि विपक्ष की ओर से आरजेडी उम्मीदवार और सांसद मनोज झा थे
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी हरिवंश सिंह को बधाई

नई दिल्ली। जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी हरिवंश सिहं ने आज दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति चुने गये। कोरोना संकट के बीच शुरू हुए मॉनसून सत्र के पहले ही दिन एनडीए ने राज्यसभा में अपनी ताकत दिखाने में कामयाब रही और विपक्षी दलों के साझा आरजेडी के उम्मीदवार व सांसद मनोज झा को हराते हुए राज्यसभा के उपसभापति के पद पर फिर से कब्जा कर लिया। वे दूसरी बार उपसभापति के कुर्सी पर काबिज हुए। इससे पूर्व 2018 में वे पहली बार राज्यसभा के उपसभापति चुने गये थे।
बिहार की राजनीति से सरोकार रखने वाले हरिवंश सिंह पत्रकार भी रहे हैं। अपनी सादगी व शालीनता के लिए उनकी अपनी पहचान रही है। आज जब उपसभापति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई तो जेपी नड्डा, नरेंद्र तोमर और नरेश गुजराल ने हरिवंश के समर्थन में प्रस्ताव रखा। जबकि कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद, त्रिची शिवा ने मनोज झा के समर्थन में प्रस्ताव रखा। लेकिन जनता दल यूनाइटेड के नेता हरिवंश सिंह के आगे मनोज झा नहीं टिक सके और राज्यसभा के दूसरी बार उपसभापति चुन लिए गए हैं।
हरिवंश के फिर से उपसभापति के रूप में चुने जाने पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं हरिवंश को बधाई देना चाहता हूं.। एक पत्रकार या सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में हो, उन्होंने खुद को साबित किया है। हमने उनके सदन की कार्यवाही के संचालन के तरीके को देखा है। हरिवंश सभी पक्षों से संबंधित रहे हैं। उन्होंने निष्पक्ष तरीके से कार्यवाही का संचालन किया है। वह एक शानदार अंपायर रहे हैं और आने वाले समय में भी ऐसा ही रहेगा। वह हमेशा अपने कर्तव्यों को निभाने में मेहनती रहे हैं।

Share

Related posts

Share