Breaking News

18 सितम्बर से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आवेदन शुरू, 4 नवम्बर को परीक्षा, इस बार भारी बदलाव

TET ICON

विजय श्रीवास्तव
-बीएड के अभ्यर्थी भी दे सकेंगे परीक्षा
-कक्षा 1 से 8 तक के परीषदीय पाठ्यक्रम से पूछ जायेंगे विषयवस्तु प्रश्न
वाराणसी। आज यानि 18 सितम्बर से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आवेदन शुरू हो गया। इस बार की परीक्षा में भारी बदलाव किया गया है। सबसे बडी खुशखबरी बीएड अभ्यर्थियों के लिए है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के अधिसूचना के मुताबिक प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अवसर दिया गया है। जिससे लाखों की संख्या में बैठे बीएड डिग्री धारियों के यह अच्छा मौंका है।

TET EXM-- baneer

इस बार टीईटी-18 की परीक्षा 4 नवम्बर 2018 को होगी। इसके लिए इस बार आनलाइन आवेदन 18 सितम्बर से को सायं 6 बजे से प्रारम्भ हो रहे है। जबकि आनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 4 अक्टूबर है। निर्धारित माध्यम से आवदेन 18 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक स्वीकार किए जायेंगे। पूर्ण रूप से आनलाइन आवदेन पत्र के प्रिन्ट लेने की अन्तिम तिथि 6 अक्टबूर सांय 6 बजे है। इस बार शिक्षामित्रों के लिए आनॅलाइन आवेदन में अलग कालम बनाया गया है। साथ ही साथ इनसीटीई से मान्यता प्राप्त दूसरे राज्यों के संस्थानों से डीएलएड या अन्य कोर्स के अभ्यर्थियों को भी इस बार मौका मिलेगा।

RISHABH POSTER
इस परीक्षा के पैर्टन में भारी बदलाव किया गया हैं। इस बार कक्षा एक से लेकर आठ तक की परिषदीय पुस्तकों से विषयवस्तु प्रश्न पूछे जायेंगे। वैसे यह भी सत्य है कि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर कक्षा 12 तक का हो सकता है। इस बार आनॅलाइन फीस एसबीआई की जगह एचडीएफसी बैंक की मदद से जमा कराई जायेगी। आवेदन भर बडी ही सावधानी से भरने की जरूरत है क्योंकि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया है कि इस बार अभ्यर्थियों को आनॅलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई अवसर नहीं मिलेगा। इस लिए सावधानी पूर्वक फार्म भरें जिससे परेशानी का सामना न उठाना पडे। उन्हांेने कहा है कि अभ्यर्थी एक स्तर की परीक्षा के लिए एक से अधिक आनॅलाइन आवेदन न करें। एक से अधिक आवेदन पर आवेदन शुल्क जमा अंतिम आवेदन को मान्य कर आनॅलाइन रजिस्ट्रेशन को अन्य आवदेन को निरस्त कर दिया जायेगा। इसके साथ ही आनलाइन रजिस्टेशन को अंतिम रूप से जमा करने से पहले घोषणा पत्र भरना होगा। जिसमें त्रुटि सम्बन्धी सहमति देनी होगी। 

 आनलाइन आवदेन हेतू शेैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठयक्रम संरचना, परीक्षा अवधिव स्वरूप् एंव अन्य शर्तों सहित विस्तृत दिशा निर्देश हमारें बेबसाईट www.rishabheacademy.in पर देख सकते है। आप इस बेबसाईट पर दिए लिंक www.naukriconnect.com पर जाकर आनलाइन फार्म भी भर सकते है और अपना एडमिट कार्ड आदि निकल सकते हैं। हमारें rishabheacademy.in बेबसाईट पर आपको सभी जानकारी के साथ तैयारी केैसे करनी है। पेपर पैर्टन आदि के बारें में जानकारी के साथ ही आपको डेमो आन लाइन टेस्ट की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध है। इसके साथ ही आप हमारें मोबाइल ऐप एलकारा को डाउनलोड कर भी टीईटी से सम्बधित सभी जानकारी प्राप्त करने के साथ डेमो टेस्ट दे सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारें बेबसाइट  Rishabheacademy.in को सर्च करें या 8090440834 पर सम्पर्क करें।

 

Share

Related posts

Share