Breaking News

2018 में कैसे सफल रहें

कुछ के लिए, 31 दिसंबर रविवार की रात सिर्फ एक और होगा। कैलेंडर समाप्त हो गया और वर्ष एक और पायदान पर बढ़ गया, लेकिन अगले कुछ हफ्तों के लिए गलती से 2017 लिखने के अलावा वास्तव में कुछ भी नहीं बदला। दूसरों के लिए, नए साल का मतलब एक तरह की नई शुरुआत है। यह एक ऐसा समय है जहाँ हममें से कई लोगों ने अपने पिछले वर्ष की उपलब्धियों और संघर्षों को प्रतिबिंबित किया है और 2018 के लिए आगे देखा होगा कि हम क्या हासिल करना चाहते हैं। नयी नौकरी? नया घर? नया कुत्ता?

और हर जगह आप उन लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए त्वरित और आसान मार्गदर्शक हैं। "2018 में जीत के पाँच कदम" जैसे लेख! और "इन 3 आसान ट्रिक्स के साथ अपना ड्रीम जॉब प्राप्त करें" सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जाएगा, पत्रिकाओं में फ्लैश किया जाएगा, और दिन के समय के शो शो पर चर्चा की जाएगी।

लेकिन जीवन ऐसा नहीं है, क्या ऐसा है?

हम एक नुस्खा की तरह जीवन का इलाज करना पसंद करते हैं, यह विश्वास करते हुए कि यदि हम चरणों का पालन करते हैं और सही अवयवों का उपयोग करते हैं, तो अंतिम उत्पाद वही होगा जो आपको आशा है। इसके साथ समस्या यह है कि दुनिया जंगली, अप्रत्याशित, अस्थिर और आश्चर्यजनक है। जीवन कोई वादा नहीं करता है, और इस वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों को पूरा करने का कोई सही तरीका नहीं है। आपके पास एक रणनीति हो सकती है जो विशिष्ट, प्राप्य और यथार्थवादी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी योजना का परिणाम सफलता होगा। सफलता की कुंजी आपके द्वारा बनाई गई योजनाओं या संपूर्ण प्रक्रिया में नहीं है। 2018 में अपने लक्ष्यों को पूरा करने की कुंजी, सीधे शब्दों में कहें तो आप हैं। आप जीवन में अच्छे के लिए आपकी सबसे बड़ी ताकत हैं। आप केवल एक हैं जो आपके जीवन में 2018 के परिणाम का निर्धारण करेंगे।

यदि आप अपने अगले स्तर तक कदम रखना चाहते हैं, तो आपको क्या करने की आवश्यकता है? मैं इसे आपके लिए प्रकट करता हूं। यह परिवर्तन है। हाँ। सच्चाई यह है: परिवर्तन एकमात्र स्थिर है। क्या आप महसूस करते हैं कि हम सबसे गतिशील परिवर्तन की दुनिया में रहते हैं जो हमने कभी सामाजिक विकास के पूरे इतिहास में अनुभव किया है?

और ध्यान रखें, वर्तमान में गवाह मिलने की तुलना में भविष्य में चीजें अधिक तेजी से, मौलिक और अप्रत्याशित रूप से बदल जाएंगी। क्या अधिक है, आपके जीवन के हर पहलू पर परिवर्तन का प्रभाव कुछ ऐसा है जिस पर आपको अपना चुनाव करते समय या अपने निर्णय लेने पर अपना ध्यान केंद्रित रखने की आवश्यकता है।

उसी समय, आपको नहीं लगता कि आपके अस्तित्व के लिए एक सार्थक उद्देश्य होना चाहिए? याद रखें, एक धुरी होनी चाहिए जिसके चारों ओर आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक परिवर्तन की ताकत दिन-प्रतिदिन, सप्ताह-दर-सप्ताह, महीने-दर-महीने आधार पर घूमती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास अपने अस्तित्व के केंद्र में कुछ होना चाहिए जो स्थिर रहता है। और यह महत्वपूर्ण है यदि आप अपने जीवन में स्थिरता और संतुलन का अनुभव करना चाहते हैं। यदि आप आंतरिक शांति और नियंत्रण का आनंद लेना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है।

कितनी बार आपको लगता है कि आप बाहरी परिस्थितियों से नियंत्रित हैं? तथ्य यह है कि आप अपने दिल में यह गहराई से जानते हैं कि आपका जीवन काफी हद तक आपकी अपनी व्यक्तिगत पसंद से निर्धारित होता है। मुझे यकीन है कि जब आप कहते हैं कि आप सहमत होंगे, "आप वह हैं जो आप स्वयं के कारण आज हैं।" क्या आप सहमत नहीं होंगे यदि मैं कहता हूं, "आप अतीत में आपके द्वारा किए गए विकल्पों और निर्णयों के परिणामस्वरूप बने हैं?"

इससे पहले कि आप आगे बढ़ें, इससे सहमत होना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए यह हमें एक और गहन रहस्योद्घाटन के लिए लाता है: "यदि आप भविष्य में कहीं और पहुंचना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर है कि आप इस पल को बेहतर विकल्प बनाएं।"

क्या आपने अपनी कार्रवाई योजना से निकाल लिया है?

"तब तक प्रतीक्षा न करें जब तक आप कार्रवाई करने के लिए तैयार न हों। इसके बजाय तैयार रहने के लिए कार्रवाई करें।" -जेंसन सियाव

20 वीं शताब्दी की सफलता अनुसंधान में सबसे उल्लेखनीय खोजों में से एक आपके व्यक्तिगत विकास में कार्रवाई की भूमिका है। हम पहली बार कार्रवाई को परिभाषित करने के साथ क्यों नहीं शुरू करते हैं? मेरे लिए, एक क्रिया को परिणाम के साथ कुछ के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। इस परिभाषा के अनुसार, निष्क्रियता को भी एक कार्रवाई माना जा सकता है। क्यों? यहाँ आपका जवाब है। "क्योंकि आपकी ओर से कार्य करने में असमर्थता या असफलता, निश्चित रूप से ध्यान देने योग्य परिणाम है जो आपके जीवन को नाटकीय रूप से प्रभावित कर सकती है।"

उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो लक्ष्य के प्रति कार्रवाई करने में विफल रहता है, या नियमित रूप से पढ़ने में विफल रहता है, या सकारात्मक ऑडियो टेप सुनने और प्रशिक्षण कार्यक्रमों और सेमिनारों में भाग लेने के लिए, वास्तव में "निष्क्रियता" के लिए प्रतिबद्ध है। और बहुत तथ्य यह है कि यह किसी के भविष्य पर विनाशकारी परिणाम है, यह निश्चित रूप से एक कार्रवाई माना जा सकता है।

आपके जीवन की गुणवत्ता को निर्धारित करने वाली महत्वपूर्ण क्रियाएं उन गुणों और मूल्यों के चारों ओर घूमती हैं जिन्हें आप अपने जीवन में स्वीकार करने का निर्णय लेते हैं। वास्तविकता यह है कि वे आपके जीवन के लिए उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितना कि सांस लेना। और जो कुछ भी आप करते हैं वह सब कुछ आपके द्वारा निर्धारित मूल्य से बहुत अधिक निर्धारित होता है। वे आपके मूल्य बन जाते हैं।

रहस्य यह है कि जब आप अपने मूल्यों के साथ संरेखण में रहते हैं, तो आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं। और जब आप अपने मूल्यों से भ्रमित हो जाते हैं, तो आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं। तो आपके मूल्य आपके आंतरिक कम्पास के रूप में कार्य करते हैं जो आपको हर बार विचलित होने पर आपके पाठ्यक्रम को सही करने में मदद करते हैं। और यहाँ पर आपको ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेने पर हर बार बहुत उपयोगी मिलेगा। एक बार सीखना आसान हो जाता है …

सवालों के लिए अपनी खोज को आग कैसे करें

"जब तक प्रतिबद्धता नहीं बनती, तब तक केवल वादे और उम्मीदें हैं; लेकिन कोई योजना नहीं है" – पीटर एफ। ड्रकर

तो हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि यह वर्ष वह सब कुछ है जो आपने सपना देखा था? मेरे पास आपके लिए चाबियों या युक्तियों की एक श्रृंखला नहीं है। इसके बजाय, मेरे पास कुछ रहस्यमय है जिसने लाखों लोगों की जिंदगी को ढालने में अहम भूमिका निभाई है। वह dizz कुछ ’क्या है जो कुछ लोगों को चक्कर आने की गति पर सफल होने में मदद करता है जहां लाखों अन्य लोग अपने जीवन के माध्यम से खुद को खींचते हैं। मुझे यकीन है कि एक बार जब आप इस सिंक को अपने अवचेतन मन में गहरा कर लेते हैं तो यह निश्चित रूप से इस वर्ष आपको अपनी क्षमता का एहसास कराने में मदद करेगा। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, आइए उस रहस्यमय शक्ति को उजागर करें जो अपने लक्ष्यों को महसूस करने तक सफल बनाए रखती है। और क्या अधिक है जो उन्हें इतनी तेजी से पूरा करता है? अब मैं आपको उस रहस्यमय शक्ति का अनुभव करने में मदद करना चाहूंगा।

जैसा कि आप पढ़ते रहते हैं आप महसूस करेंगे कि गुप्त कुंजी उन तकनीकों में झूठ नहीं है जो वे अनुसरण करते हैं। इसके बजाय, यह उस तरह से निहित है जैसे वे खुद से सवाल करते हैं। वे समझते हैं कि जीवन एक उत्तर है। और अब आप जिस जीवन की गुणवत्ता का अनुभव कर रहे हैं, वह वास्तव में उस तरह के प्रश्नों का परिणाम है, जो आपने कुछ दिन पहले या कुछ महीने पहले किए थे।

अब, यदि यह सच है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रश्नों की शक्ति का दोहन कैसे किया जाए, ताकि आप भी उसी क्षमता को प्राप्त कर सकें और अपने सपनों का जीवन जी सकें। लेकिन इससे पहले कि आप ऐसा करें, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उन तरीकों के अंदर प्रवेश करें जिनसे प्रश्न प्रभावित होते हैं।

यहां सच्चाई है। प्रश्न हमें अभिविन्यास देते हैं। वे हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं। वे हमारी दिशा निर्धारित करने में हमारी सहायता करते हैं। लेकिन वे और आगे बढ़ते हैं। अधिकांश लोगों को यह एहसास नहीं है कि वे हमें तीन तरीकों से उन्मुखीकरण देते हैं:

1. सोचा ओरिएंटेशन

2. समय अभिविन्यास

3. गति अभिविन्यास

विचार अभिविन्यास: जिस तरह के प्रश्न हम खुद से रखते हैं, वे हमारे दृष्टिकोण को निराशावादी, आशावादी या सक्रिय बनाते हैं। इसलिए यह कहना पर्याप्त नहीं है कि मैं सकारात्मक सोचता हूं। एक कदम आगे बढ़ाएं और यहां तक ​​कि उन प्रश्नों को भी चुनें, जिनसे आपके मन में उन विचारों का जन्म होगा, जिनका आप पोषण करना चाहते हैं। जब आप बदलाव देखना शुरू करते हैं।

समय अभिविन्यास: हम अपने आप को जिस तरह के सवाल करते हैं, वह हमारे दृष्टिकोण को अतीत उन्मुख, वर्तमान उन्मुख या भविष्यवादी बनाता है। इसलिए यह कहना पर्याप्त नहीं है कि मैं सकारात्मक सोचता हूं। आगे एक कदम उठाएं और यहां तक ​​कि उन प्रश्नों का चयन करने का निर्णय लें जो आपके अतीत को स्वीकार करने में मदद करेंगे, अपने वर्तमान को सशक्त बनाएंगे और बेहतर भविष्य का निर्माण करेंगे। इस तरह आप उस भविष्य का निर्माण करते हैं जिसे आप अनुभव करना चाहते हैं।

स्पीड ओरिएंटेशन: जिस तरह के सवाल हम खुद से लगाते हैं वह यह भी तय करता है कि हम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ने के लिए किस गति का चयन करेंगे। इसलिए केवल 'मैं कब करूँगा' से संतुष्ट होने के बजाय? आप एक कदम आगे क्यों नहीं बढ़ाते हैं और अपने आप से पूछते हैं कि 'मुझे अपने लक्ष्य की ओर जल्द ही कैसे काम करना चाहिए?' इस प्रकार आप उस गति को तय करते हैं जिस पर आप बदलाव महसूस करते हैं। अपने सपनों के जीवन के लिए जेट करने के लिए तैयार हैं? यहाँ मास्टर कुंजी है।

मास्टर कुंजी

यह उन चीजों के लिए पर्याप्त नहीं है जिनकी योजना बनाई गई है और उन पर कार्रवाई की गई है – उन्हें अभी भी तब तक किया जाना है जब तक कि वांछित लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता। दृढ़ता ही कुंजी है। हालांकि, वह मिलियन-डॉलर का सवाल क्या है जो आपको अपने जीवन में बदलाव देखने तक हर दिन अपने लक्ष्य से चिपके रहने में मदद कर सकता है।

सीधा मुद्दे पर। सवाल 'WHY' का है। यदि आप अपने सिर में इस बात को लेकर स्पष्ट हो जाते हैं कि आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे क्यों प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपनी योजना पर अड़े रहेंगे।

इसलिए यदि आप अपने नए साल के संकल्पों को पूरा होते देखना चाहते हैं और आपकी योजनाएं सफल हो रही हैं, तो अपने दैनिक लक्ष्यों पर काम शुरू करने से पहले अपने उद्देश्य पर काम करना शुरू कर दें। इस तरह से सफल लोग कहते हैं कि आप जीवन में जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं। यह केवल तभी आसान होता है जब आप उस पर कार्रवाई करना शुरू करते हैं। आप इसे तुरंत शॉट क्यों नहीं देते?

शुभकामनाएं!

रंजन कुमार



Source by Ranjan Kumar Varanasi

Share

Related posts

Share