Tips : ड्राइविंग के लिए Google Map के कमाल के 5 फीचर्स, जो यात्रा को कर देंगे सुगम

Tips : ड्राइविंग के लिए Google Map के कमाल के 5 फीचर्स, जो यात्रा को कर देंगे सुगम

टिप्स: गूगल मैप के 5 खास फीचर्स जो आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को मजेदार बनाएंगे

डाउनलोड ऑफलाइन मैप

यात्रियों के बीच सबसे बड़ी चिंताओं में से एक नेटवर्क का गायब होना, जिसके बिना नेविगेशन एप्स बंद हो जाते हैं। यात्रा शुरू करने से पहले इसका ऑफलाइन मैप डाउनलोड करना हमेशा फायदेमंद होता है। गूगल मैप पर भी यूजर्स को विशिष्ट शहरों के मैप डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है। आप यात्रा से पहले ऑफलाइन मैप डाउनलोड कर सकते हैं और बाद में जरूरत नहीं होने पर इसे हटा भी सकते हैं।

परिवहन का मोड सिलेक्ट करें

वाहन और ट्रैफिक की स्थिति के आधार पर गूगल मैप अपने आप आपके लिए बेस्ट रूट्स तय करता है। ध्यान रखें कि गूगल मैप पर बेस.चुनें रूट्स में वाहन के मोड को सेट करने के लिए आपको सिर्फ कुछ सरल कदम फॉलो करने होंगे। आप ड्राइविंग के लिए गूगल मैप ओपन करें और नेविगेशन शुरू करें। फिर, आपको ऊपर दाईं ओर दिख रहे “डायरेक्शन” बटन पर टैप करना होगा। यहां पर आपको वाहन के चित्रकार के आगे दिख रहे तीन विकल्पों में से एक को चुनना होगा: “कार”, “बाइक”, और “पब्लिक ट्रांसपोर्ट”। अपने ड्राइविंग प्राथमिकताओं के आधार पर आप इन विकल्पों में से सही वाहन मोड का चयन कर सकते हैं।

ट्रैफिक की जानकारी

गूगल मैप आपको ट्रैफिक की जानकारी प्रदान करके आपकी यात्रा को सुविधाजनक बनाता है। जब आप नेविगेशन शुरू करें, तो गूगल मैप आपको सबसे तेज रूट बताता है जिसमें ट्रैफिक की स्थिति को ध्यान में रखा गया होता है। इसके अलावा, यदि आप अपनी यात्रा का समय पहले से जानते हैं, तो आप गूगल मैप पर उस समय चेक करके ट्रैफिक की आवश्यकता को देख सकते हैं। इससे आप यात्रा की योजना को समय पर प्राथमिकता दे सकते हैं और ट्रैफिक की मार्ग में फंसने से बच सकते हैं।

वॉयस नेविगेशन के लाभ

वॉयस नेविगेशन का उपयोग करने से आपको कई लाभ मिलते हैं। पहले तो, यह आपको यात्रा के दौरान फोन स्क्रीन को बार-बार देखने की ज़रूरत नहीं होती है। आप अपनी आँखें सड़क पर लगाए रख सकते हैं और सुरक्षित तरीके से अपनी मंज़िल की ओर आगे बढ़ सकते हैं।

इसके अलावा, यह आपको मोड आने पर अलर्ट देता है, ताकि आप सही समय पर सही रास्ता पकड़ सकें। इससे आप गलत रास्ते पर चलने और समय बर्बाद करने की समस्या से बच सकते हैं।

आप इस फीचर के वॉल्यूम को अपनी सुविधा के अनुसार बदल सकते हैं। यदि आप चाहें तो आप इसे कम, सामान्य या उच्च वॉल्यूम पर सेट कर सकते हैं।

टोल की कीमत का पता लगाएं

गूगल मैप्स एक स्थान से दूसरे स्थान तक टोल की कीमत के बारे में भी जानकारी प्रदान कर सकता है। यह आपको यात्रा की योजना बनाते समय मदद कर सकता है और आपको टोल बचाने में सहायता कर सकता है।

भारत में बहुत सी सड़कें हैं जहां टोल का भुगतान सिर्फ़ गाड़ीधारकों से होता है। इसका मतलब है कि बाइक चालकों को टोल देने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। हालांकि, यदि आप अपनी कार चलाते हैं और लंबी यात्रा कर रहे हैं, तो टोल की कीमत के बारे में जानकारी प्राप्त करना आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

अतिरिक्त सुविधाएँ

गूगल मैप पर वाहन नेविगेशन के अतिरिक्त कई उपयोगी सुविधाएँ भी हैं। यह आपको आपकी यात्रा के दौरान रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप, पार्किंग, बैंक, और अन्य स्थानों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। आप इन सुविधाओं का उपयोग करके अपनी यात्रा को और भी आसान बना सकते हैं।

इस तरह, गूगल मैप आपको वाहन नेविगेशन के लिए एक अद्वितीय और उपयोगी उपकरण प्रदान करता है। यह आपको सटीक नेविगेशन और आसान यात्रा की सुविधा प्रदान करता है ताकि आप आपके लक्ष्य तक सही समय पर पहुंच सकें।

By Vijay Srivastava