5G Lanch: वाराणसी समेत कई जिलों में आज से 5G सर्विसेस लांच, दिसम्बर तक पूरे देश में हो जायेगा लांच

विजय श्रीवास्तव
-Airtel ने वाराणसी 5G से की शुरुआत की जबकि
-Jio ने अहमदाबाद के एक गांव से 5G की शुरुआत
-काफी समय से था 5G का इन्तजार
-10 गुना होगी 5-जी की स्पीड

नई दिल्ली। भारत में आज से 5G मोबाइल सर्विसेस की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 की शुरुआत करते हुए देश में 5G सर्विस को लॉन्च किया। इसका देशवासियों को काफी समय से इंतेजार था। अभी फिलहाल यह सुविधा आज से देश के वाराणसी सहित कई शहरों में 5G की सर्विस मिलने लगेगी। पीएम के 5 जी के लॉन्चिंग के साथ भारत भी उन देशों की सूची में शामिल गया, जहां लेटेस्ट जेनरेशन की टेलीकॉम सर्विसेस की सुविधा आमजन को मिल सकेगी। आज से यानि 1 अक्टूबर से देश की दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने देश में 5G सर्विसेस की शुरुआत की है।


पीएम मोदी इस दौरान 5G नेटवर्क पर वीडियो कॉल की मदद से महाराष्ट्र में स्कूल के बच्चों से सीधे बातचीत भी की। पीएम मोदी ने यह कॉल िंजयो ने नेटवर्क पर की थी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज देश की ओर से, देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से, 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है। 5G, देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है। 5G, अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ कंज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके इम्प्लिमेंटेशन में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में, उस से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी।

See also  Road Accident : घायल अंकित की पांच दिन पहले हुई थी शादी, आज आना था गौना, एक की मौत, बुझ गया घर का एकलौता चिराग


भारती-एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने दिल्ली, मुंबई और वाराणसी समेत देश के आठ शहरों में आज से ही 5G सर्विस देने का ऐलान किया। कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G डिजिटल कामधेनु है। इस तकनीक से भारतीयों की जिंदगी में हेल्थ, वेल्थ और हैप्पीनेस आएगी। इससे किफायती हेल्थकेयर सर्विस देना संभव होगा। अंबानी ने कहा कि Jio के जरिए दिसंबर तक देश के हर कोने में 5Gसर्विस पहुंचा दी जाएगी।
जैसा कि आप जानते है कि इंडियन मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत 1 अक्टूबर दिल्ली के प्रगति मैदान में हुई है जो कि 4 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने समारोह में विभिन्न कंपनियों द्वारा लगाए गये स्टॉल पर उपकरणों के बारे में भी विधिवत जानकारी ली।


आइए एक नजर डालते हैं कि 5 जी से क्या फायदे होने वालें हैं
1-यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
2-वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे जिससे समय की काफी हद तक बचत होगी।
3-2 ळठ की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी, इससे काफी समय की बचत होगी।
4-वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5Gके आने से बड़ा बदलाव के साथ रोजगार के अवसर भी बढेंगे।
5-इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ आयेगी जिससे लोंग टेंशन से बचेंगे।
6-वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
7-मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।
8-कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।

Share
Share