आधार कार्ड रखने वालों की चमकी किस्मत, UIDAI की इस नई सुविधा के बारे में जानकर झूमें

आधार कार्ड रखने वालों की चमकी किस्मत, UIDAI की इस नई सुविधा के बारे में जानकर झूमें

आधार कार्ड में शानदार नई सुविधा का आगमन

आधार कार्ड अपडेट: यदि आप आधार कार्डधारी हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशियों की बारिश लाएगी। अब सरकार ने आधार कार्डधारियों के लिए एक बेहतर सुविधा की शुरुआत की है। इसके बारे में जानकर उपयोगकर्ताओं को बहुत खुशी हो रही है। UIDAI ने इस सुविधा के तहत चेहरा सत्यापन या फेस वेरिफिकेशन शुरू किया है। मई महीने में 1.06 करोड़ ऐसे सत्यापन किए गए हैं, जो मासिक डेटा को दर्शाते हैं। आधिकारिक सूचना के अनुसार, यह दूसरा महीना है जब इस सुविधा का उपयोग किया जा रहा है। चेहरे की सत्यापन करने की संख्या 1 करोड़ से अधिक हो गई है।

चेहरे सत्यापन में वृद्धि हुई है

बयान के अनुसार, चेहरे की सत्यापन की संख्या में वृद्धि हुई है। जनवरी 2023 के मुकाबले, मई में हुई सत्यापन संख्या में 38% की वृद्धि हुई है। UIDAI द्वारा मशीन लर्निंग समाधान का उपयोग अब 47 इकाइयों द्वारा किया जा रहा है। इनमें राज्य सरकार के विभाग, केंद्र सरकार के मंत्रालय और कुछ बैंक शामिल हैं।

उपयोग की जगह

यह सुविधा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पंजीकरण में, पीएम किसान स्कीम के लाभार्थियों के मंजूरी पत्र के लिए और पेंशनधारकों के घर में डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जारी करने के लिए किया जा रहा है।

इसके अलावा, इस सुविधा का उपयोग करके कर्मचारियों की उपस्थिति का दर्जा करने में और कुछ प्रमुख बैंकों में खाता खोलने के लिए भी किया जा रहा है। मई महीने में UIDAI ने लोगों के आवेदन प्राप्त करने के बाद 1.48 करोड़ आधार कार्ड में संशोधन किए हैं।

By Vijay Srivastava