आधार कार्ड के नए अपडेट: UIDAI द्वारा नई सुविधाओं की शुरुआत

आधार कार्ड के नए अपडेट: UIDAI द्वारा नई सुविधाओं की शुरुआत

चेहरा सत्यापन: एक प्रमुख उपग्रह की संख्या द्वारा अब सुविधाएं उपलब्ध करें

आधार कार्ड के नए अपडेट: UIDAI द्वारा नई सुविधाओं की शुरुआत. सेवाओं को उपलब्ध करने के लिए आधार संख्या पर आधारित चेहरा सत्यापन में भारी उछाल आई है.

चेहरा सत्यापन की संख्या में बढ़ोतरी: मई महीने की आंकड़े का खुलासा

आधार कार्ड के नए अपडेट: UIDAI द्वारा नई सुविधाओं की शुरुआत. सेवाओं को उपलब्ध करने के लिए आधार संख्या पर आधारित चेहरा सत्यापन में भारी उछाल आई है. मई महीने में, 1.06 करोड़ ऐसे सत्यापन किए गए हैं, जो सबसे अधिक मासिक आंकड़ा है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. यह दूसरा महीना है जब चेहरा सत्यापन की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गई है.

बढ़ी चेहरा सत्यापन की महत्वपूर्ण बयान

चेहरा सत्यापन की बढ़ी संख्याबयान के मुताबिक, चेहरा सत्यापन की संख्या बढ़ रही है. जनवरी, 2023 में हुए सत्यापन की तुलना में मई महीने में सत्यापन की संख्या में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अब 47 इकाइयों के माध्यम से विकसित कृत्रिम मेधा / मशीन लर्निंग समाधान का उपयोग कर रहा है. इनमें राज्य सरकार के विभाग, केंद्र सरकार के मंत्रालय और कुछ बैंक शामिल हैं.

उपयोग के क्षेत्र

चेहरा सत्यापन का उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पंजीकरण, प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों के सत्यापन, और पेंशनधारकों के लिए घर पर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने में किया जा रहा है.

खाता खोलने में भी उपयोग

इसके अलावा, चेहरा सत्यापन का उपयोग कई सरकारी विभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने और कुछ प्रमुख बैंकों में उनके बैंक प्रतिनिधियों के माध्यम से खाता खोलने में भी किया जा रहा है. विज्ञप्ति में बताया गया है कि मई महीने में UIDAI ने आवेदन प्राप्त करने के बाद 1.48 करोड़ आधार कार्डों को संशोधित किया है.

इस प्रकार से, UIDAI द्वारा लाए गए नए अपडेट आधार कार्ड के उपयोग को बेहतर बना रहे हैं और साथ ही चेहरा सत्यापन की संख्या में भी वृद्धि कर रहे हैं. यह उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक अनुभव प्रदान करने का एक बड़ा कदम है।

By Vijay Srivastava