Aadhar Card Alert : कहीं आपके आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है, कैसे करेंगे पता जाने पूरा तरीका

Aadhar Card Alert : कहीं आपके आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है, कैसे करेंगे पता जाने पूरा तरीका

Aadhar Card Alert : फ्रॉड से बचने के लिए आधार कार्ड का सही इस्तेमाल

आज के समय में फ्रॉड काफी हो रहा है। हर रोज नए-नए मामले सुनने को मिलते हैं। इसी तरह से आधार से फ्रॉड होने के चांसेज काफी बढ़ रहे हैं। कारण यह है कि आधार कार्ड हर काम में जरूरी है। इसलिए बहुत से लोगों के हाथों में चला जाता है, जिससे फ्रॉड होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। हम आपको बताएंगे कि आप अपने आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को कैसे पहचान सकते हैं और फ्रॉड से बच सकते हैं।

अपने आधार कार्ड का पता लगाना

आपने अपने आधार कार्ड को कब, कहां और कितनी बार इस्तेमाल किया है, इसे जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर एक सुविधा है जिससे आप अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल का रिकॉर्ड देख सकते हैं। इससे आपको आपके आधार का सही इस्तेमाल और अगर किसी गलत इस्तेमाल का पता चलता है, तो आप तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं।

गलत इस्तेमाल से बचने के उपाय

  • अपने आधार कार्ड को खोएं नहीं: आपके आधार कार्ड को गुम या चोरी होने से बचाएं। इसके लिए आपको अपने आधार को सुरक्षित जगह पर रखना चाहिए। ध्यान रखें कि आप अपने आधार नंबर को भी किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर न करें।
  • अपनी ऑनलाइन गतिविधियों पर ध्यान दें: आपको ऑनलाइन गतिविधियों के समय भी सतर्क रहना चाहिए। जैसे कि आप अपने आधार कार्ड द्वारा विभिन्न सेवाएं प्राप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय वेबसाइट का ही उपयोग कर रहे हैं।
  • शंका हो तो जांच करें: यदि आपको अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल में किसी भी तरह की शंका होती है, तो तुरंत UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसमें अपने आधार नंबर के जरिए जाँच करें। अगर कोई गलती हुई हो, तो उसे सही करें।
  • वैध उपयोग के लिए ही दें आधार नंबर: जब भी किसी सरकारी या गैर-सरकारी संस्था को अपने आधार नंबर की आवश्यकता होती है, तो उसे केवल वैध उपयोग के लिए ही दें। अपने आधार कार्ड को किसी अनधिकृत उद्देश्य के लिए उपयोग न करें।

अपने आधार का गलत इस्तेमाल होने पर करें कंप्लेंट

अगर आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है और आप इससे परेशान हैं, तो आप यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कंप्लेंट कर सकते हैं। वहां पर आपको एक ऑनलाइन कंप्लेंट फॉर्म भरने की सुविधा दी गई है। आप उसमें अपनी समस्या का विवरण देने के साथ-साथ अपने आधार कार्ड के बारे में सभी जानकारी भरें। UIDAI आपकी समस्या को जल्द से जल्द संभालेगा और आपको सहायता प्रदान करेगा।

सुरक्षित रहकर फ्रॉड से बचें

आपके आधार कार्ड का सही इस्तेमाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। फ्रॉड से बचने के लिए आप अपने आधार का पता लगाएं और इसे सुरक्षित जगह पर रखें। यदि आपको किसी अनोखे उपयोग या गलत इस्तेमाल की शक्ति हो, तो तुरंत कंप्लेंट करें। आपके सही इस्तेमाल से ही आप फ्रॉड से बच सकते हैं और अपने आधार को सुरक्षित रख सकते हैं।

Note : ऊपर दिए गए लेख का विषय आधार कार्ड के सही इस्तेमाल पर है। यह लेख सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है ।

By Vijay Srivastava