वाराणसी के काशी विश्वनाथ परिक्षेत्र में अवैध गेस्ट हाउसों पर प्रशासन की कड़ी कार्रवाई!

वाराणसी के सबसे संवेदनशील काशी विश्वनाथ परिक्षेत्र में बुधवार को सिटी मजिस्ट्रेट की अगुवाई में एक टीम ने छापेमारी की। येलो जोन में बिना लाईसेंस चल रहे गेस्ट हाउस, पेइंग गेस्ट हाउस और लॉज के खिलाफ कार्रवाई की गई। इस प्रशासनिक कार्रवाई के बाद अवैध गेस्ट हाउस संचालकों में अफरा-तफरी मच गई।

सिटी मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में पर्यटन, पुलिस, विद्युत, नगर निगम और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने सड़कों पर उतरकर छापेमारी की। टीम ने सबसे पहले श्री काशी विश्वनाथ परिक्षेत्र में संचालित विभिन्न गेस्ट हाउसों की जांच शुरू की।

टीम ने आवासीय भवनों में चल रहे 8 गेस्ट हाउस, पेइंग गेस्ट हाउस, होटल और लॉज की जांच पड़ताल की। टीम के पहुंचते ही गेस्ट हाउसों में काफी खलबली मच गई। सिटी मजिस्ट्रेट ने दस्तावेज मांगे तो 7 गेस्ट हाउसों के पास पंजीकरण ही उपलब्ध नहीं था, और होम स्टे चलाने वालों ने अब तक आवेदन भी नहीं किया था।

जांच के दौरान पाया गया कि 7 गेस्ट हाउसों में नियमानुसार व्यवस्था नहीं थी। फायर फाइटिंग सिस्टम समेत अन्य कई मानक पूरे नहीं मिले, जिसके बाद सभी को नोटिस जारी कर दिया गया। टीम ने अतिथियों को दूसरे स्थानों पर शिफ्ट करवाया और सभी गेस्ट हाउसों को बंद करा दिया। पुलिस को इन गेस्ट हाउसों के पुनः संचालन पर निगरानी रखने और किसी भी स्थिति में रोकने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *