Atal Pension Benefits 2023 : खुशखबरी अब पति-पत्नी को मिलेंगे 10,000 रुपये की अटल पेंशन, बस एक काम करें

Atal Pension Benefits 2023 : खुशखबरी अब पति-पत्नी को मिलेंगे 10,000 रुपये की अटल पेंशन, बस एक काम करें

Atal Pension Benefits 2023 : असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों के लिए एक सुरक्षित भविष्य

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों का भविष्य आर्थिक रूप से असुरक्षित रहता है! इस कारण से नागरिक अपने भविष्य के लिए चिंतित रहते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। देश भर के 18 से 40 वर्ष की आयु के नागरिक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) से जुड़ सकते हैं और बुढ़ापे में पेंशन प्राप्त करके चिंता मुक्त जीवन जी सकते हैं।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का निवेश और मिलने वाली पेंशन की राशि

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) एक सरकारी योजना है, जिसमें आपकी ओर से किया गया निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करता है। इस योजना के तहत आपको न्यूनतम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी। यह एक सुरक्षित निवेश है। सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपये निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये प्रति माह, यानी सालाना 60,000 रुपये की पेंशन की गारंटी देती है। पति-पत्नी दोनों निवेश करें तो सालाना 1.2 लाख रुपये की पेंशन मिलेगी। इस अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) के लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत नागरिकों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त होने के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा निवेशकों को हर महीने ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000 और ₹5000 तक की पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी। एपीवाई 2023 के तहत प्रदान की जाने वाली पेंशन की राशि लाभार्थी द्वारा निवेश की गई राशि के आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत 18 वर्ष की आयु के नागरिकों को प्रति माह ₹210 का प्रीमियम देना होता है और 40 वर्ष की आयु के नागरिकों को प्रति माह ₹297 से लेकर ₹1454 तक का प्रीमियम देना होता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत आपके अटल पेंशन खाते में 50% राशि का भुगतान भी करती है। यह योजना केवल देश के वे नागरिकों के लिए है जो आयकर दाता नहीं हैं। यदि किसी स्थिति में लाभार्थी निवेशक की 60 वर्ष की आयु से पहले मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में इस योजना का लाभ उसके परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत पेंशन मिलने से लाभार्थियों को बुढ़ापे में अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में अपना बचत खाता खोलना होगा। इसके बाद पीएम अटल पेंशन योजना के आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा। अब इस फॉर्म को भरने के बाद आपको इसे बैंक मैनेजर के पास जमा करना होगा। इसके बाद आपके सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपका बैंक खाता अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत खुल जाएगा।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) आपके भविष्य को सुरक्षित बनाने में मदद करती है और आपको संरक्षित भविष्य का सुनहरा अवसर प्रदान करती है। यह निवेश करने और पेंशन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

By Vijay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *