Ayushman Bharat Card 2023 : Online Registration Apply, Process, Step by Step, PMJAY प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2023 

Ayushman Bharat Card 2023
Ayushman Bharat Scheme 2023

Ayushman Bharat Scheme 2023
नमस्कार मित्रों ! आज देश में जिस तरह से इलाज कराना महंगा होता जा रहा है। वह आम कम से कम गरीबों व सामान्य परिवार के बस की बात नहीं रह गयी हैं। कोरोना के समय हजारों लोग पैसे के अभाव में सही ढंग से इलाज न होने के कारण उनकी मौत हो गयी। आज हर परिवार का कोई न कोई सदस्य किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। ऐसे में एक अच्छा खासा बजट उनके इलाज में चला जा रहा है। इन सबको देखते हुए ही केन्द्र की मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना Ayushman Bharat Scheme को लेकर आयी है। जिसके माध्यम से 5 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज संभव है। आज यह स्कीम विश्व में स्वास्थ्य से सम्बन्धित योजनाओं में से एक बडी योजनाओं में से एक है। आज इस योजना का लाभ के करोडों लोग उठा भी रहे हेंं। आज हम आपको इस योजना से जुडे सभी पहलुओं के बारें में विस्तार से बतायेंगे जिससे आप घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपके हर प्रश्नों की जानकारी हम इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं। जिसे समझने के लिए आपको अन्तिम तक पढना होगा। तो आइए चलते हैं इस योजना से जुडे महत्वपूर्ण बातों को जानने समझने के लिएः-


What is the Ayushman Bharat Card-2023 :-


सबसे पहले हम समझने का प्रयास करते है कि आखिर आयुष्मान योजना और आयुष्मान कार्ड क्या है। जहां तक इस योजना के शुरूआत की बात की जाए तो इस केन्द्र सरकार ने इसे 2018 में लागू किया था। इसके तहत एक देश के 50 करोड लोंगो का इलाज के लिए एक कार्ड जिसे आयुष्मान कार्ड कहते हैं जिसके माध्यम से एक वर्ष में 5 लाख रूपये तक का इलाज कार्ड धारक का निःशुल्क किया जा सकता है। अगर इस योजना के महत्व की बात की जाए तो यह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना या आयुष्मान योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली अभी तक की स्वास्थ्य की सबसे बडी योजनाओं में से एक हैं। इस योजना के माध्यम से बनने वाले आयुष्मान कार्ड से देश में रहने वाले विशेष रूप से जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन सभी लोंगो का 5 लाख रुपए तक का प्रत्येक वर्ष इस आयुष्मान कार्ड से मुफ्त इलाज किया जा सकता है। इस कार्ड के माध्यम से जहां घर के मुखिया का इलाज तो किया जा सकता हैं वहीं उसके परिवार का मुफ्त में इलाज होता है। इस आयुष्मान कार्ड छोटी-मोटी बिमारी के साथ ही आप लगभग 1300 बिमारियों का इलाज आसानी से बिल्कुल मुफ्त करा सकते हैं और आपको एक पैसा भी नहीं लगाना होगा।


Ayushman Bharat Card kasie banawaye?


अब निश्चय ही आपके सामने यह प्रश्न उठेगा कि आखिर यह आयुष्मान कार्ड बनेगा कैसे। सबसे बडी बात है कि इसे बनवाना बहुत ही आसान है। इस आयुष्मान कार्ड जिसे गोल्डन कार्ड भी कहते हैं। वैसे इस कार्ड को आप घर भी बैठ कर बना सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप अपने से नहीं बना सकते है कि तो इसे बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर इसे आसानी से बनवा सकते हैं। अगर सीएससी सेंटर में आपका नहीं बन रहा है तो आजकल सरकार आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए मिशन चला रही है। जिसके तहत हर गांव में पंचायत सहायक बनाए हैं। पंचायत सहायक को गांव के अन्य कार्यो के साथ ही अब घर घर में जाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का काम भी सरकार ने सौपा गया है। तो आपका कार्ड सीएससी सेन्टर या अपने से नहीं बन पा रहा है तो आप सीधे अपने गांव के पंचायत सहायक से जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यह पूर्णतः निशुल्क हैं। इसके लिए आपको एक रूपये देने की जरूरत भी नहीं है। जब आपका कार्ड बन जाता है तो इस कार्ड के माध्यम से किसी भी जिला में अपना इलाज फ्री में करा सकते हें। सरकार ने हर जिलों में ऐसे अस्पतालों की सूची बना रखा है जहां आयुष्मान कार्ड से आपका इलाज संभव है।


Ayushman bharat card Apply Online 2023 :- 


अब हम आपको घर बैठे आयुष्मान कार्ड जिसे गोल्डेन कार्ड भी कहते हैं, बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। यह बहुत आसान है। अगर आपको थोडी बहुत कम्प्यूटर की जानकारी है तो आप आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं और अगर प्रिन्टर नहीं है तो बाहर किसी साइबर कैफे से प्रिन्ट आउट निकाल कर आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। तो अगर अभी तक आपको आयुष्मान कार्ड नहीं बना है तो आप घर बैठे आसानी से इसे ऑनलाइन बना सकते हैं। आइए आपको हम बताते हैं कि इस आयुष्मान कार्ड को कैसे आसानी से घर बैठे बना सकते हैं।
-सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड या गोल्डेन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर या दी गई लिंक https://setu.pmjay.gov.in/setu/ पर जाना होगा।

-अब आप जब इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुल कर सामने दिखाई देगा।
-अब आपको Register Yourself & Search Beneficiary वाले Option क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक फार्म खुल कर आपके सामने आ जायेगा।
-अब आपको इस फार्म में सिलेक्ट स्टेट वाले आप्सन पर अपना state सेलेक्ट करना होगा। आप जिस प्रदेश में रहते है तो सेलेक्ट कर देंगे। इसके बाद आप जिला उस डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना होगा।
-अब इसके बाद अन्य जानकारी जैसे आपको अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल डालते हुए, अपना नाम डाल कर, साथ ही अपना Gender भी सेलेक्ट करना होगा।

UP Shadi Anudan Yojana 2023 : यूपी शादी अनुदान योजना के तहत सरकार देगी 51 हजार रूपये, आवेदन शुरू, कैसे करें ऑनलाइन आवेदन करें, जानिए पूरा प्रोसेस

-अब इसके बाद आपको अपनी जन्म तिथि भर कर submit वाले option पर क्लिक करना होगा।
-जब आप सबमिट आप्सन पर क्लिक करेगें तब आपका registration successful हो जायेगा।
-अब जब इतना हो जायेगा तो आपको इसके बाद आप को होम पेज पर आ जाना होगा। जहां आपको Do YOur eKYC & wait for Approval वाला एक ऑप्शन दिखेगा जि ऑप्शन पर अब आपको क्लिक करना होगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर साइन वाले ऑप्शन पर एक बार क्लिक करना होगा।
-क्लिक करते ही अब आपके मोबाइल नंबर पर विभाग की तरफ से एक ओटीपी सेंड हो जाएगा। उस ओटीपी को डालकर सबमिट वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
-अब आप देखेंगे कि एक बार फिर से आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलकर सामने आ जायेगा।
-जहां पर ध्यान से आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, और अपने गांव का नाम सावधानी से सिलेक्ट करना होगा।
-वैसे इस दौरान जहां आप गांव को सिलेक्ट करेंगे वैसे ही आपके सामने आपके गांव की लिस्ट खुलकर आएगी उसमें से अपना नाम आपको ढूंढ कर उसपर क्लिक करना होगा।
-अब आपको view report वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां अपना आधार नंबर डालकर अपने डाटा को मैच करना होगा। फार्म को पूर्ण रूप से भर कर सबमिट वाले option पर एक बार क्लिक करना होगा। तत्पश्चात अब आपका डाटा एक्सेप्ट कर लिया जाएगा।
-आयुष्मान कार्ड को 24 से 72 घंटे में आप्रुवल विभाग द्धारा कर दिया जाता है।
-अब इस तरह से आपको आयुष्मान कार्ड बन कर तैयार हो गया और आपको केवल PMAJY के आधिकारिक website पर जाकर इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

Ayushman card kaise download kare :-


अब जब आपका आयुष्मान कार्ड बन कर तैयार हो जाता है तो उसे डाउनलोड करना होता है। यह कैसे होगा वह भी हम आपको बताते हैं। जिससे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। हम आपको स्टेप बाई स्टेप इसे समझाने का प्रयास करते हैं।
-इसके लिए आपको फिर से प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जाना होगा या फिर नीचे दिए गये लिंक https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard पर क्लिक करना होगा।


-इस लिंक पर जब क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको सिलेक्ट वाले ऑप्शन पर आधार में टिक करना होगा।
-अब आपको इसके बाद PMJAY पर सिलेक्ट करना होगा। अब आपको नीचे अपना स्टेट सिलेक्ट करने के साथ ही आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
-अब आप के मोबाइल नंबर पर विभाग द्धारा एक ओटीपी सेंड किया जाएगा जिस ओटीपी को डालकर Submit वाले ऑप्शन पर अब आपको क्लिक करना होगा।
-बस अब स्क्रीन पर आपका आयुष्मान कार्ड यानि गोल्डेन कार्ड दिखाई देने लगेगा। यानि आपको डाउनलोड होकर तैयार हो जाएगा। जिसे आप को बस निकालना हे। अब अगर आपके पास प्रिन्टर है तो घर पर ही प्रिन्ट आउट निकाल लें अन्यथा अपने नजदीकी साइबर कैफ या किसी भी जनसेवा केंद्र से प्रिंट करवा सकते हैं। तो इस तरह से आपका आयुष्मान कार्ड बन कर पूरी तरह से तैयार हो जाता है।


Ayushman Bharat Scheme 2023 se kya labh hai:-


आयुष्मान कार्ड से क्या है, कैसे बनता है इस बारें में जानकारी देने के बाद आपके मन में यह प्रश्न और उठना स्वाभाविक है कि और लाभ क्या होता है इस कार्ड से। तो हम आपको इससे होने वाले लाभ के बारें में विस्तार से बताते हैं। जहां तक आयुष्मान कार्ड से मिलने वाले लाभ की बात की जाए तो इससे कई सारे लाभ मिलते हैं। जिसमें से कुछ के बारें में बताते हैं।
-सबसे अधिक लाभ यही है कि आयुष्मान योजना के तहत इस कार्ड से देश के सभी नागरिकों को ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज आसानी से किया जा सकता है।
-इस योजना के अंतर्गत लगभग सभी 1300 से अधिक बीमारियों का निःशुल्क में इलाज संभव है।
-इस योजना में कोई आयु की सीमा नहीं है।
-इसके साथ ही इस योजना का लाभ आप सरकारी अस्पतालों के साथ ही हर जिला में स्थित अच्छे प्राइवेट अस्पतालों में ले सकते हैं बसर्ते वह अस्पताल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में हो।
-इस योजना के लाभ की अगर बात की जाए तो आयुष्मान कार्ड का लाभ देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को देने की योजना हैं।


Ayushman Card koun banwa sakta hai :-


निश्चय ही जब कोई इस तरह का कार्ड बनता है तो उसके कुछ मापदंड जरूर हाते हैं। तो आइए देखते है कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए इसके पात्रता की बात है उसके बारें में जानने की कोशिश करते हैंः-
-आयुष्मान कार्ड ऐसे व्यक्ति या उस परिवार को नहीं बन सकता है, जिसके घर का कोई सदस्य सरकारी नौकरी नहीं करता हो।
-आयुष्मान कार्ड विशेष रूप से केन्द्र सरकार ने उन्हीं लोगों के लिए लागू किया है जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं।
-आयुष्मान कार्ड के लिए आपका प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी की गई लिस्ट में होना आवश्यक है।
-आपके पास गुलाबी कार्ड जिसे अंतोदय कार्ड कहते हैं भी होना चाहिए।
-इसके साथ ही केन्द्र सरकार ने इस योजना के लिए उन सभी बच्चों को भी सुविधा प्रदान करने का एलान किया हैं, जिन्होंने कोविड-19 के परिणामस्वरूप अपने माता-पिता को खो दिया है।


Ayushman Card banawane ke liye koun koun se documents ki avasyakata hogi :-


वैसे एक बात और जब आप आयुष्मान कार्ड बनवाते जा रहे है तो आपके पास है तो कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज अवश्य होना चाहिए अन्यथा आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता है। तो आइए देखते है कि आखिर वह कौन-कौन से दस्तावेज हैं जिसकी जरूरत आयुष्मान कार्ड बनाने में पडती है-
-लाभार्थी के पास अपना आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए। नहीं तो आपको कार्ड नहीं बन सकता हैं।
-दूसरा राशन कार्ड भी आपके पास होना चाहिए।
-आपको अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए जिस पर फार्म भरते समय आपके मोबाइल पर ओटीपी जायेगा।
-आपका नाम आरोग्य सूची में होना चाहिए। वैसे अगर इनमें से कोई डाकुमेंट आपके पास नहीं है तो आपको अपने गांव के सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाना चाहिए। हो सकता है वह कोई रास्ता आपको बतायें।

FAQ (Question and Answer):


प्रश्न-1 : अगर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी की गई लिस्ट में नाम नहीं है तो क्या आयुष्मान कार्ड बन सकता हैं
उत्तर : हॉ लेकिन इसके लिए सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा और वहां से अपना आयुष्मान कार्ड अप्लाई करवा सकते हैं।
प्रश्न-2 : क्या परिवार के मुखिया का आयुष्मान कार्ड बनने से उसका लाभ पूरे परिवार के सदस्यों को मिलता है
उत्तर : हॉ, कार्ड बनते समय ही परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड नम्बर को भरा जाता है जिससे उसका लाभ पूरे परिवार को मिलता है।
प्रश्न-3 : क्या परिवार के हर सदस्य को 5-5 लाख रूपये का निःशुल्क इलाज मिलता है
उत्तर : नहीं, पूरे परिवार को पांच लाख रूपये की मदद मिलती हैं।
प्रश्न-4 : अगर किसी के पास गुलाबी कार्ड या अंत्योदय कार्ड भी नहीं है तो वह क्या अपना कार्ड बनवा सकता हैं।
उत्तर : हॉ लेकिन उसे भी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर संपर्क करना होगा और वहां से अपना आयुष्मान कार्ड अप्लाई करवा सकते हैं।
प्रश्न-5 : क्या जन आरोग्य कार्ड बनवाने में शुल्क भी देना होता है
उत्तर : भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड फ्री में बनाए जाते हैं। लेकिन जब आप किसी भी जनसेवा केन्द्र से बनवाते हैं तो आपको लगभग ₹30 से ₹50 रूपये देने पड़ सकते हैं।

Share
Share