Bank Closed : RBI ने इस Bank का लाइसेंस कर दिया रद्द, आज से बंद हो गया यह बैंक, पैसे को लेकर ग्राहक परेशान

Bank Closed
Bank Closed

अर्थ डेस्क
मुम्बई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया। इससे जहां आज से यह Bank Closed हो गया वहीं हजारों की संख्या ग्राहक अपने पैसे के लिए परेशान हो गये है। आज सोमवार भारतीय रिजर्व बैंक ने पुणे में स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक लिमिटेड (Sewa Vikas Co-Operative Bank Ltd.) के लाइसेंस को रद्द कर दिया। क्योंकि ऋणदाता के पास पर्याप्त पूंजी और लाभ की संभावनाएं नहीं बचती दिख रही हैं। आरबीआई के बयान में कहा गया है कि 10 अक्टूबर को बैंक बंद होने के साथ ही बैंक अपना कारोबार पूरी तरह से बंद कर दिया है।
बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, लगभग 99 प्रतिशत जमाकर्ता डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ( डीआईसीजीसी ) अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। 14 सितंबर तक, डीआईसीजीसी ने कुल बीमा जमा से 152.36 करोड़ का भुगतान किया।


RBI ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और लाभ कमाने की संभावनाएं नहीं हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक से यह भी बताया गया कि बैंक अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ पूर्ण भुगतान नहीं कर पाएगा।
RBI ने कहा कि इस बैंक को काम करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबन्धित कर दिया गया है। इसके साथ ही तत्काल प्रभाव के साथ जमा स्वीकार करना और जमा राशि का भुगतान करने पर भी प्रतिबन्ध है।
आरबीआई के अनुसार, महाराष्ट्र के सहकारिता आयुक्त व सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार को भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक (लिक्विडेटर) नियुक्त करने का आदेश जारी करने के लिए कहा गया है। बैंक के लिक्विडेटर के बाद, प्रत्येक जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी जमा राशि से 5 रुपये तक की राशि में बीमा मुआवजा प्राप्त करने का हकदार होगा।

Share
Share