BC Sakhi Yojana UP BC: सखी योजना पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें यूपी बैंकिंग सखी योजना

BC Sakhi Yojana UP BC: सखी योजना पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें यूपी बैंकिंग सखी योजना

BC Sakhi Yojana UP BC : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 मई 2020 को महिलाओं के लिए UP BC सखी योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखियों को तैनात करने का निर्णय लिया है। अब ग्रामीण लोगों को बैंक में यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि “सखी” घर पर पैसों की वितरण करेगी। इस लेख में हम आपको UP BC सखी योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

UP BC सखी योजना का उद्देश्य

UP BC सखी योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई जाएंगी, जिससे लोगों को घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त होंगी और इससे कई सारी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे।

UP BC सखी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सैलरी

  • पहले 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमाह दी जाएगी।
  • बैंकिंग डिवाइस खरीदने के लिए अलग से ₹50000 दिए जाएंगे।
  • इसके अलावा बैंकिंग कार्यों के लिए एक कमीशन भी प्रदान की जाएगी।
  • 6 महीने पूरे होने के बाद उस कमीशन के माध्यम से कमाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश की ग्रामीण महिलाएं रोजगार प्राप्त करेंगी।
  • Uttar Pradesh Banking Sakhi Yojana के अंतर्गत लगभग 58 हज़ार महिलाएं रोजगार प्राप्त करेंगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत चुनी गई महिलाओं को नौकरी मिलेगी और अगले 6 महीने तक प्रतिमाह 4000 रूपये की धनराशि सैलरी के रूप में दी जाएगी।
  • डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए 50000 रूपये की सहायता धनराशि प्रत्येक बैंक सखी को दी जाएगी।
  • बैंक उन्हें निश्चित गारंटी मासिक आय सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मोड के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन प्रदान करेंगे।

इन महिलाओं की जिम्मेदारी गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक बनाना है, और घर बैठे ग्रामीणों को बैंक से जुड़े जरूरी काम भी निपटाएंगी। एक बैंकिंग करेस्पांडेंट सखी को तैयार करने में कुल 74 हजार रुपये का खर्च आएगा, छह महीने का प्रोत्साहन राशि इसलिए दी जाएगी कि ताकि महिलाएं आर्थिक दिक्कतों के कारण इस काम को छोड़े नहीं। ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित महिलाओं को उनके दरवाजे पर लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राथमिकता मिलेगी। इस योजना के तहत रोजगार प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओं को आवेदन करना होगा।

UP BC सखी योजना का कार्यन्वयन

यूपी बैंकिंग संवाददाता सखी योजना को लागू करने के लिए लगभग 35,938 स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 218.49 करोड़ रुपये की मदद प्रदान की जाएगी। यह राशि 22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत जारी की गई है। इस निधि से उन गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाली महिलाओं को मदद मिलेगी जो मास्क, प्लेटें, मसाले पैदा कर रही हैं और सिलाई / क्राफ्टिंग का काम कर रही हैं। उत्तर प्रदेश बीसी सखी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे जल्दी से जल्द आवेदन कर लें।

By Anamika