छोटे उद्यमियों को बड़ा तोहफा : दुर्घटना में मौत या विकलांगता पर पांच लाख रुपये देगी योगी सरकार

छोटे उद्यमियों को बड़ा तोहफा : दुर्घटना में मौत या विकलांगता पर पांच लाख रुपये देगी योगी सरकार

योगी सरकार ने छोटे उद्यमियों को मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का उपहार दिया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए छोटे उद्यमियों को मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का तोहफा दिया है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

उद्यमियों के परिजनों को मिलेगा प्राधिकरण का सहयोग

यूपी सरकार ने प्रदेश के छोटे उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। प्रदेश सरकार सूक्ष्म उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना को लागू कर रही है। इस योजना के तहत, जब एक उद्यमी दुर्घटना में मरता है या स्थायी रूप से विकलांग हो जाता है, तो उसके परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही, आंशिक स्थायी रूप से विकलांग होने पर उद्यमियों के परिजनों को विकलांगता के अनुपात में सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के लाभ

योगी सरकार द्वारा शुरू की गई सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत, छोटे उद्यमियों को कई लाभ मिलेंगे। इस योजना का उद्देश्य है कि दुर्घटना में इन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाए ताकि वे अपना व्यवसाय फिर से शुरू कर सकें। यह योजना विकलांगता के अनुपात में भी सहायता प्रदान करेगी, जिससे विकलांग उद्यमी और उनके परिजन अपने जीवन को आसानी से चला सकेंगे।

सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना की शर्तें

सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना में निम्नलिखित शर्तें हैं:

  1. योजना का लाभ उस समय होगा जब उद्यमी दुर्घटना में मौत होती है या स्थायी अपंग हो जाता है।
  2. योजना के अंतर्गत उद्यमी के परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  3. यदि उद्यमी आंशिक स्थायी अपंग होता है, तो उसे विकलांगता के अनुपात में सहायता मिलेगी।
  4. योजना का लाभ उद्यमी और उनके परिजनों को मिलेगा जो यूपी राज्य में निवास करते हैं।

उद्यमियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता

सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत यदि किसी उद्यमी की मृत्यु होती है या वह स्थायी रूप से अपंग होता है, तो उसके परिजनों को पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इससे उनका आर्थिक दबाव कम होगा और वे अपने दुखी समय में सहायता प्राप्त करेंगे।

अगर कोई उद्यमी आंशिक स्थायी अपंग होता है, तो उसे विकलांगता के अनुपात में सहायता दी जाएगी। इससे उद्यमी और उनके परिवार को विभिन्न सहायता योजनाओं और सुविधाओं का लाभ मिलेगा जो उनकी विकलांगता को समर्थन करेंगे।

सरकार के प्रयासों का स्वागत

छोटे उद्यमियों को मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का शुभारंभ करने के लिए योगी सरकार का बड़ा धन्यवाद है। यह योजना उद्यमियों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी और उनके परिवारों को आराम देगी। इससे उद्यमियों की मोटिवेशन और उनके व्यापार की सुरक्षा में सुधार होगा।

यह योजना सूक्ष्म उद्यमी सेक्टर को समृद्धि देने में मदद करेगी और उन्हें नए उद्योगों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इससे छोटे उद्यमी अधिक स्वायत्तता, आत्मनिर्भरता, और वित्तीय स्थिरता के साथ अपने व्यापार का प्रबंधन कर सकेंगे।

यह योजना छोटे उद्यमियों के लिए एक महत्वपूर्ण सरकारी पहल है, जो व्यापारिक प्रगति को बढ़ावा देने के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी।

By Vijay Srivastava