PACL निवेशकों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी, SEBI ने दी अब मंजूरी, इस तारीख तक वापस म‍िलेगा पैसा

Big news for PACL investors
Big news for PACL investors

बिजनेस डेस्क
PACL Chit Fund Refund Good News : अगर आपने या आपके किसी मित्र, रिस्तेदार ने Pearls / PACL (PACL) India Limited पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड में न‍िवेश क‍िया हुआ है तो आपके ल‍िए बड़ी खुशखबरी है । मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की तरफ से investors के पैसे वापस करने के ल‍िए मंजूरी दे दी है।
गौरतलब है की इससे पहले SEBI ने investors को 31 August तक दस्‍तावेज जमा कराने की अनुमत‍ि दी थी । सेबी (SEBI) की समिति की तरफ से 15000 रुपये तक के claim को refund देने की मंजूरी दे दी गई है। यानी PACL Case के तहत पीएसीएल न‍िवेशकों को सेबी (SEBI) की तरफ से द‍िए गए order में राहत देते हुए कहा गया क‍ि अब तक जिन्‍होंने Rs 15000 तक के ल‍िए claim क‍िया था । उनके refund को मंजूरी दे दी गई है।


Rectify claim by 31st January 2023 : 31 जनवरी 2023 तक करें क्लेम रेक्टिफाई :


PACL न‍िवेशकों को सेबी (SEBI) की तरफ से द‍िए गए order में राहत देते हुए कहा गया क‍ि अब तक जिन्‍होंने Rs 15000 तक के ल‍िए claim क‍िया था उनके refund को मंजूरी दे दी गई है । वैसे कुछ investors की application में खामियां मिली हैं । ऐसे निवेशक 31 January 2023 तक अपना claim ठीक करके refund के लिए re-apply कर सकते हैं। SEBI की तरफ से applicationमें हुई गलती को ठीक करने के लिए Online की भी सुव‍िधा दी गयी है।


How to fix mistakes गलतियां कैसे करें ठीक :


1 : application में हुई गलत‍ियों को ठीक करने के ल‍िए पहले आपको
sebipaclrefund.co.in जाकर apply करना होगा ।
2 : Form में हुई क‍िसी भी प्रकार की गलत‍ियों को दूर करने के लिए 1 November से 31 January, 2023 तक window खुली रहेगी । Retired judge RM Lodha की अध्यक्षता वाली समिति का गठन PACL में निवेश करने वाले investors के पैसे लौटाने के ल‍िए क‍िया गया था।


When did the refund start? कब से मिलने शुरू हुआ रिफंड?


गौरतलब है की PACL investors के लिए refund की प्रक्रिया January 2020 में शुरू हुई थी, जिसके तहत पहले 5,000 रुपये तक के claims का न‍िपटारा क‍िया गया था। इसके बाद January-March 2021 तक 10000 रुपये तक के claims वाले applications स्वीकार किए गए थे । उसके बाद 2022 में SEBI ने April से 10001 रुपये से लेकर 15000 रुपये तक के refund के लिए ग्राहकों से आवेदन मांगे गए थे। अब ीासी कड़ी में 15 हजार तक का refund के लिए आवेदन मांगे गए है । SEBI ने investors के applications में म‍िली गलतियों को सही करने के लिए January 2023 तक का समय द‍िया गया है । उसके बाद refund की प्रक्रिया शुरू होगी ।

Share
Share