Passport : DigiLocker App को डाउनलोड कर अब पासपोर्ट बनाना हुआ आसान, भागदौड़ करने की अब नहीं है जरूरत

Passport : DigiLocker App को डाउनलोड कर अब पासपोर्ट बनाना हुआ आसान, भागदौड़ करने की अब नहीं है जरूरत

Passport एप्लिकेशन: डिजिलॉकर द्वारा आपके पासपोर्ट के आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाएं

पासपोर्ट बनवाने के लिए DigiLocker एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली एक डिजिटल वॉलेट सेवा है। इस सेवा के माध्यम से आप अपने विभिन्न सरकारी डॉक्युमेंट्स को डिजिटल रूप में सुरक्षित रख सकते हैं।

Passport एप्लिकेशन वेरिफिकेशन: DigiLocker के साथ अपने डॉक्युमेंट्स अपलोड करें

5 अगस्त से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट एप्लिकेशन प्रोसेस में एक बड़ा बदलाव किया गया है। अब नए पासपोर्ट के लिए आवेदकों को सरकारी प्लेटफ़ॉर्म DigiLocker का उपयोग करके आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करने होंगे। एक बार डॉक्युमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद, आवेदक अपना पासपोर्ट आवेदन आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने बताया कि यदि आवेदक अपने दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए DigiLocker का उपयोग करते हैं, तो उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान दस्तावेज़ों की मूल फिजिकल कॉपी की आवश्यकता नहीं होगी, जैसा कि सरकारी योजना जानकारी में बताया गया है। इस कदम से एप्लिकेशन प्रोसेस बड़ी आसानी से और जल्दी से पूरी हो जाएगी।

डिजिलॉकर क्या है?

डिजिलॉकर भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली एक डिजिटल वॉलेट सेवा है। इसका उपयोग करके यूजर्स अपने विभिन्न सरकारी डॉक्युमेंट्स को डिजिटल रूप में सुरक्षित रख सकते हैं। यह सेवा किसी भी समय एक्सेस की जा सकती है और इसमें यूजर्स ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, आधार, राशन कार्ड, शैक्षणिक मार्कशीट और बहुत कुछ सुरक्षित रख सकते हैं।

मंत्रालय ने ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए DigiLocker के माध्यम से आधार दस्तावेजों के उपयोग की अनुमति दी है।

DigiLocker उपयोगकर्ताओं को शिक्षा प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और मतदाता पहचान पत्र जैसे महत्वपूर्ण आधिकारिक दस्तावेजों को सुरक्षित करने और उन तक पहुंचने की अनुमति देता है। इससे यह प्रक्रिया आवेदकों के लिए और भी तेज और अधिक सुविधाजनक हो जाती है, जैसा कि सरकारी योजनाओं की जानकारी द्वारा बताया गया है।

डिजिलॉकर आपके वाहन के डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित करे

इससे पहले डिजिलॉकर को आपके वाहन के डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित करने के लिए भी उपयोग किया जाता रहा है। अगर ट्रैफिक पुलिस चेकिंग कर रही है और उस दौरान आपके वाहन को रोका जाता है, तो आप डिजिटल फॉर्म में ही अपने डॉक्युमेंट्स दिखाकर चेकिंग से बच सकते हैं क्योंकि इन डॉक्युमेंट्स को सही माना जाएगा। हालांकि डिजिलॉकर के अलावा अगर आप किसी एप्लीकेशन में अपने वाहन के डॉक्युमेंट्स को सुरक्षित करते हैं, तो इसे वैध नहीं माना जाएगा।

By Er. Amit Patel